नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। महिन्द्रा एंड महिंद्रा ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि कंपनी इस साल फेस्टिव सीजन में टिवोली बेस्ड एसयूवी S201 को लॉन्च करेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि एसयूवी S201 के साथ ही कंपनी U321 एमपीवी को भी लॉन्च कर सकती है। तो चलिए जानते हैं क्या खास होगा दोनों गाड़ियों में।

महिन्द्रा S201 कॉम्पैक्ट एसयूवी है और इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन मिल सकता है। इसे सैंगयॉन्ग टिवोली पर तैयार किया गया है। यह कई अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। महिन्द्रा S201 को भारत में टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है।

वही बात महिन्द्रा U321 की करें तो यह 7/9 सीटर एमपीवी होगी। कंपनी इसे मोनोकोक बॉडी प्लेटफार्म पर होगी। इसे कंपनी के उत्तरी अमेरिकन टेक्निकल सेंटर में तैयार किया जाएगा। U321 को भारत के अलावा दूसरे देशों में भी उतारा जाएगा। और बात इंजन की करें तो इस गाड़ी में महिन्द्रा-सैंगयॉन्ग का नया 1.6 लीटर डीज़ल इंजन दिया जा सकता है। महिन्द्रा U321 का सीधा मुकाबला मारूति सुज़ुकी अर्टिगा और रेनो लोजी से होगा।

मुकाबला

और बात अगर मुकाबले की करें तो U321 का मुकाबला हुंडई क्रेटा और रेनो डस्टर से होगा। जबकि S201 का मुकाबला मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, होंडा डब्ल्यूआर-वी, फोर्ड ईकोस्पोर्ट, टाटा नेक्सन और महिन्द्रा टीयूवी300 से होगा। ऐसे में यह देखा होगा की महिंद्रा इन दोनों गाड़ियों को किस कीमत में लॉन्च करती है।

 

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस