नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटो इंडस्ट्री के लिए अप्रैल 2020 काफी चुनौतीपूर्ण समय रहा है। कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन हुआ और ऐसे में अप्रैल महीने में कार निर्माता कंपनियों ने घरेलू बाजार में एक भी कारों की बिक्री नहीं की है। हालांकि, कंपनियों ने कुछ गाड़ियों का निर्यात जरूर किया है। Mahindra ने अप्रैल महीने में कुछ पैसेंज गाड़ियों का निर्यात किया है जिनमें 585 यूनिट्स मौजूद हैं।

अप्रैल 2020 में Mahindra ने Thar की 51 यूनिट्स, TUV300 की 192 यूनिट्स, KUV100 की 234 यूनिट्स, XUV300 की 64 यूनिट्स, Scorpio की 38 यूनिट्स और XUV500 की 6 यूनिट्स निर्यात की हैं। इन पैसेंज वाहनो के अलावा कंपनी ने कुछ कमर्शियल वाहन भी निर्यात किए है जिसमें Bolero पिक-अप के 104 यूनिट्स और Bolero डबल कैप पिक-अप की 35 यूनिट्स भी शामिल हैं। हालांकि, कंपनी ने पहले ही अपना हरिद्वार और इगतपुरी प्लांट शुरू कर दिया है और जल्द ही दूसरे प्लांट्स में कंपनी प्रोडक्शन शुरू करने जा रही है।

इसका मतलब यह कि कोरोनोवायरस के खतरे मौजूद होने तक बिक्री संचालन कम से कम नहीं होगा। इसलिए अन्य वाहन निर्माताओं की तरह यहां तक कि महिंद्रा भी संपर्क रहित सर्विस को बढ़ावा दे रहा है और उसने एक नया ऑनलाइन खुदरा चैनल लॉन्च किया है जहां ग्राहकों को डीलरशिप पर जाने के बिना 360 डिग्री खरीदने का अनुभव प्राप्त होता है, जिसमें मॉडल के चयन से लेकर वित्त और बीमा और यहां तक कि सहायक विकल्प तक सभी शामिल हैं। क्रय प्रक्रिया पूरी होने के बाद ग्राहकों को अपने वाहनों की डिलीवरी मिलेगी। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस