Move to Jagran APP

महिंद्रा Marazzo इस दिन होने जा रही है लॉन्च, जानें 5 बड़ी बातें

महिंद्रा ने अपनी प्रीमियम MPV माराजो (Marazo) के लॉन्चिंग के मीडिया इन्वाइट्स भेजने शुरू कर दिए हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 07:02 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 11:36 PM (IST)
महिंद्रा Marazzo इस दिन होने जा रही है लॉन्च, जानें 5 बड़ी बातें
महिंद्रा Marazzo इस दिन होने जा रही है लॉन्च, जानें 5 बड़ी बातें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी प्रीमियम MPV माराजो (Marazo) के लॉन्चिंग के मीडिया इन्वाइट्स भेजने शुरू कर दिए हैं। कंपनी इस कार को 3 सितंबर 2018 को लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में महिंद्रा ने माराजो MPV के डैशबोर्ड और केबिन की तस्वीरें सामने आई हैं, जिससे पता चला था कि यह कार प्रीमियम MPV होगी।

loksabha election banner

1. स्टाइलिश और लेटेस्ट फीचर्स से लैस होगा डैशबोर्ड

डैशबोर्ड के टॉप पर प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है और फ्रंट साइड में पियानो ब्लैक फिनिश दिया गया है। कुल मिलाकर डैशबोर्ड में फीचर्स के तौर पर स्टाइलिश डिजाइन दिया गया है। डैशबोर्ड के सेंटर में ऑल न्यू 7 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि महिंद्रा के लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के साथ आता है। यह एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो से लैस है। इसके अलावा यह USB और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है।

टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के नीचे कार का एयर कंडीशन दिया गया है। इसके अलावा कार के टॉप एंड वेरिएंट्स में ऑटोमैटिक AC दिया है। वहीं एंट्री लेवल वेरिएंट्स में मैनुअल AC दिया गया है। स्टीयरिंग व्हील्स सर्कुलर हैं। कार में थ्री स्पोट स्टीयरिंग व्हील हाउस है, जो कि ऑडियो, कार सेटिंग्स, कॉल्स, क्रूज आदि को कंट्रोल करने में सक्षम है। स्टीयरिंग व्हील के पीछे एक ट्विन पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ स्पीडोमीटर और टैक्नोमीटर दिया गया है। इन दोनों डायल्स के साथ एक बड़ा मल्टी-इन्फो डिसप्ले के साथ LCD स्क्रीन दी गई है, जैसा कि नई मारुति बलेनो में देखा जाता है।

2. जाइलो के ऊपर किया जाएगा पॉजिशन

महिंद्रा माराजो को कंपनी के लाइनअप में महिंद्रा जाइलो के ऊपर पॉजिशन किया जाएगा। यह एक प्रीमियम MPV होगी और इसका डिजाइन कंपनी के नॉर्थ अमेरिकन टेक्निकल सेंटर के साथ इटेलियन डिजाइन हाउस पिनिनफैरिना और महिंद्रा डिजाइन स्टूडियो में किया गया है। कार के एक्सटीरियर फीचर्स की बात करें तो इसमें फीचर्स को तौर पर क्रोम टूथ्ड ग्रिल, आकर्षक हैडलैप्स, बूमरेंग शेप्ड टेल लैंप्स और LED DRLs के साथ शार्क फिन एंटिना दिया जाएगा।

3. 7-सीटर और 8-सीटर ऑप्शन के साथ होगी उपलब्ध

इंटीरियर में टू टोन कलर स्कीम दी जाएगी और कंपनी के मुताबिक इसे 7-सीटर और 8-सीटर ऑप्शन में उतारा जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि इसमें दो कैप्टन सीट्स के साथ फ्लिप फंक्शन दिया जाएगा। जबकि, 8-सीटर में फोल्डेबल बेंच सीट के साथ 40:20:40 स्प्लिट फीचर दिया जाएगा। व्यावहारिक रूप से तीसरी पंक्ति में दो लोगों के बैठने की ही झमता होगी। हालांकि कार अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है।

4. मिलेगा दमदार इंजन

कंपनी की ओर से कार के इंजन के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन माना जा रहा है माराजो में कंपनी 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन देगी, जो 121bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा। इसके अलावा इसमें ऑटोमैटिक सेटअप भी दिया जा सकता है।

नई महिंद्रा Marazzo के डैशबोर्ड और केबिन का हुआ खुलासा, जानें टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से कितनी है प्रीमियम

5. टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा मुकाबला

महिंद्रा माराजो को टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की टक्कर पर उतारा जाएगा, जो कि अपने सेगमेंट में एकलौती प्रीमियम MPV है। महिंद्रा के मुताबिक उसने माराजो में वर्ल्ड-क्लास क्वालिटी वाले फीचर्स दिए हैं। इसके साथ ही इसमें नया जनरेशन का इंजन दिया जाएगा। अब देखना यह होगा कि बाजार में आने के बाद यह टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को कितनी टक्कर दे पाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.