Move to Jagran APP

Coronavirus से लड़ाई में मुकाबले के लिए Mahindra इन जरूरी चीजों का कर रहा निर्माण

Coronavirus के खिलाफ लड़ाई में मुकाबला करने के लिए Mahindra इन जरूरी चीजों का निर्माण कर उन्हें लोगों तक पहुंचा रही है। (फोटो साभार Mahindra)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 03:05 PM (IST)
Coronavirus से लड़ाई में मुकाबले के लिए Mahindra इन जरूरी चीजों का कर रहा निर्माण
Coronavirus से लड़ाई में मुकाबले के लिए Mahindra इन जरूरी चीजों का कर रहा निर्माण

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देशभर में इस समय सभी एकजुट होकर कोरोनावायरस का मुकाबला कर रहे हैं। इसी बीच देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Mahindra & Mahindra इस महामारी से लड़ने के लिए सबसे आगे चल रही है और दुनियाभर में काम कर रही है। Mahindra ने वायरस के खिलाफ लड़ाई की शुरुआत ventilator प्रोटोटाइप बनाकर की थी, जो कि फिलहाल कंपनी की फेसिलिटी में टेस्टिंग में चल रहा है। इसके अलावा कंपनी ने AIR100 AMBU बैग सांस लेने वाली डिवाइस बनाई, इसके साथ कंपनी फेस शील्ड बनाने, मास्क बनाने और हैंड सैनिटाइजर बनाने का काम कर रही है।

loksabha election banner

इस जानलेवा वायरस से मुकाबला करने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनी ने प्रोडक्शन शुरू कर दिया है और अब तक 1 लाख से ज्यादा फेस शील्ड और 1.2 लाख से ज्यादा मास्क की डिलीवरी कर दी है। कंपनी ने इस उपलब्धि को सिर्फ 1075 कर्मचारियों के काम, सप्लायर्स के साथ और 8 Mahindra साइट्स में तैयार किया। इस टास्क को बहादूर वालंटियर की मदद के साथ पूरा किया गया जो कि इस खास मौके के लिए आगे आए।

कंपनी ने फेस शील्ड को मेडिकल स्टाफ को उपलब्ध करवाने के लिए 30 मार्च, 2020 को बनाने की शुरुआत की उसके बाद कंपनी ने पिथमपुर में भी फेस शील्ड को बनाने का काम शुरु किया। इसके अलावा कपंनी आसानी से एसेंबल करने वाले Aerosol बॉक्स को polycarbonate windshields से बना रही है जो कि Waterjet टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाए जा रहे हैं। इस मेडिकल डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह इसे सिर्फ एक मिनट में एसेंबल किया जा सकता है और इसे हॉस्पिटल में भी किया जा सकता है। यह मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा करेगा और मरीजों की खांसी से निकलने वाली बूंदों को आने से रोकेगा। महिंद्रा की Detroit टीम ने इसे इन हाउस तैयार किया है और इसका प्रोडक्शन 19 अप्रैल से नासिक फेसिलिटी में शुरू हो चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.