Move to Jagran APP

महिंद्रा ने लॉन्च किया गस्टो का RS एडिशन, जानिये इस सेगमेंट के अन्य स्कूटर्स के बारे में

महिंद्रा ने अपने पॉपुलर स्कूटर गस्टो का RS एडिशन पेश किया है। नया गस्टो अब पहले से ज्यादा फ्रेश नजर आता है। इसमें नए बॉडी ग्राफिक्स के साथ है।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 18 Oct 2017 02:46 PM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2017 09:15 AM (IST)
महिंद्रा ने लॉन्च किया गस्टो का RS एडिशन, जानिये इस सेगमेंट के अन्य स्कूटर्स के बारे में
महिंद्रा ने लॉन्च किया गस्टो का RS एडिशन, जानिये इस सेगमेंट के अन्य स्कूटर्स के बारे में

नई दिल्ली (जेएनएन)। इस फेस्टिव सीजन में अपनी बिक्री को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने के लिए, महिंद्रा ने अपने पॉपुलर स्कूटर गस्टो का RS एडिशन पेश किया है। नया गस्टो अब पहले से ज्यादा फ्रेश नजर आता है, यह नए बॉडी ग्राफिक्स के साथ है। इसके अलावा नये गस्टो के फ्रंट और रियर व्हील में 130mm ड्रम ब्रेक्स दिए हैं। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 48,180 रुपए रखी है।

loksabha election banner

महिंद्रा ने नए गस्टो के इंजन में किसी भी तरह के कोई बदलाव नहीं किये हैं। इसमें मौजूदा 110 सीसी इंजन लगा है जो 8bhp पावर और 9Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसके फ्रंट व्हील में टेलीस्कोपिक सस्पेंशन और रियर व्हील में कॉइल सस्पेंशन दिया है।

इस फेस्टिव सीजन पर कंपनी ने ग्राहकों के लिए कुछ नए ऑफर्स भी पेश किये हैं जिसमें पेटीएम से स्कूटर की कीमत का भुगतान करने पर आपको 6,000 रुपए तक कैशबैक मिलेगा। लेकिन यह ऑफर 20 अक्टूबर 2017 तक ही मान्य होगा। ग्राहकों के लिए इसमें रैड एंड व्हाइट और ब्ल्यू एंड व्हाइट कलर्स के ऑप्शन मिलेंगे।
महिंद्रा गस्टो के अलावा ग्राहकों के पास हैं ये भी ऑप्शन

होंडा एक्टिवा
कीमत: 50,730 रुपये से शुरू

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया का एक्टिवा भी देश का सबसे पसंदीदा स्कूटर है। दिल्ली में नए एक्टिवा की कीमत 50,846 रुपये रखी गई है। सेफ्टी और बेहतर विजिबिलिटी के लिए नये एक्टिवा 4G में ऑटो हैडलैंप ऑन (AHO) की सुविधा है। इसके साथ ही इस स्कूटर में मोबाइल चार्जिंग सॉकेट की भी सुविधा अब मिलेगी। अब इसका फ्रंट लुक नए डिजाइन में है। एक्टिवा 4G में BS-IV नॉर्म्स वाला 110cc का HET, एयर कूल्ड, फोर स्ट्रोक इंजन लगा मिलेगा। यह इंजन 8bhp की पावर 7500rpm पर पावर और 9Nm का टॉर्क 5500rpm पर जनरेट करता है। एक लीटर में यह 60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। होंडा का एक्टिवा अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाला 110cc का स्कूटर है।

TVS जुपिटर
कीमत: 50 हजार रुपये से शुरू

जुपिटर स्कूटर TVS मोटर का सबसे लोकप्रिय मॉडल है। दिल्ली में इसकी कीमत 50 हजार रुपये से शुरू होती है। सेफ्टी के लिए इसमें सिंक ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधा मिलेगी, जिससे बेहतर ब्रेकिंग मिलती है। यह एक ऐसा इंजन की बात करें तो इसमें 110 cc का इंजन लगा है। जो 5.88 Kw की पावर और 8 Nm का टार्क देता है। एक लीटर में यह स्कूटर 62 किलोमीटर की माइलेज निकाल देता है। स्कूटर सेगमेंट में जुपिटर की परफॉरमेंस अच्छी है। और यह होंडा के एक्टिवा पर भारी पड़ता है।

हीरो माएस्ट्रो EDGE
कीमत: 50,330 रुपये से शुरू

हीरो का माएस्ट्रो एक बड़ा और पावर फुल स्कूटर नजर आता है, इसमें 110cc का एयर कूल्ड, फोर स्ट्रोक इंजन लगा मिलेगा। यह इंजन 8.31bhp की पावर 8000rpm पर पावर और 8.30Nm का टॉर्क 6500rpm पर जनरेट करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 85 kmph है। माएस्ट्रो का लुक्स अपने सेगमेंट में सबसे स्पोर्टी है। इसमें अंडरसीट स्पेस बढ़िया है। साथ ही मोबाइल चार्ज की सुविधा मिलेगी इसके अलावा इसमें डिजिटल एनालॉग स्पीडोमीटर दिया हुआ है। इसके अलावा इसमें Tubeless टायर्स की सुविधा मिलेगी। इस स्कूटर का कर्ब वजन 109 किलोग्राम है। एक लीटर में यह 65 किलोमीटर की माइलेज निकाल देता है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.