नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mahindra and Mahindra इस साल भारत में अपनी कई पॉपुलर SUVs के अपडेटेड मॉडल्स ले कर आ रहा है। इनमें महिंद्रा स्कॉर्पियो और महिंद्रा एक्सयूवी 500 शामिल हैं। ये मॉडल्स डिजाइन और फीचर्स के बड़े अपडेट्स के साथ मार्केट में उतारे जाएंगे। इनके साथ ही कंपनी जल्द ही भारत में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी eKUV100 को भी लॉन्च कर सकती है। ये भारत की सबसे सस्ती एसयूवी होगी जो सिंगल चार्ज में तकरीबन 147 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी। इस एसयूवी की लॉन्चिंग कब तक होगी इस बारे में अभी तक कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई है। आज इस खबर में हम आपको महिंद्रा की इस धाकड़ एसयूवी से जुड़ी हुई कुछ खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर बात करें इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के फीचर्स की तो इसमें केबिन प्री-कूलिंग,फुल टच स्क्रीन इंफोंटमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार फीचर्स, रिमोट डाइग्नॉस्टिक्स, लोकेशन ट्रैकिंग जैसे फीचर्स के साथ ही इसमें स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल फीचर भी दिया गया है। इसमें मैनुअल एयर कंडीशनिंग और रिमोट तथा सेंट्रल लॉक जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए कंपनी ने अपनी एंट्री लेवल एसयूवी KUV100 को चुना है। ऐसा इसलिए किया गया है जिससे इलेक्ट्रिक कार का बजट कम रखा जा सके साथ ही ग्राहकों को एक बेहतरीन प्रोडक्ट उपलब्ध करवाया जा सके। तो चलिए जानते हैं ये एसयूवी किन खासियतों से लैस है।

आपको बता दें कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को साल 2020 में हुए ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान लॉन्च किया गया था। जानकारी के अनुसार इसमें 15.9 किलोवाट का लिक्विड कूल मोटर दिया गया है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करता है। कंपनी के दावों पर नजर डालें तो फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है। दावे के अनुसार एक बार फुल चार्जिंग में ये इलेक्ट्रिक एसयूवी 147 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी।

eKUV100 के डिजाइन पर नजर डाले तो ये KUV100 जैसी ही नजर आती है। हालांकि लुक में समानताओं के बावजूद भी इसके एक्सटीरियर में कई सारे बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इसके फ्रंट में eFalcon के बैजेज लगाया गया है। कीमत की बात करें तो इसे 8.25 रुपये में लॉन्च किया गया था हालांकि अब इसकी कीमत में इजाफा किया जा सकता है लेकिन फिर भी ये मार्केट में मौजूद सबसे एसयूवी होगी।

 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप