नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। COVID-19 लॉकडाउन के चलते कार निर्माता कंपनियां अब अपनी गाड़ियों की बिक्री ऑनलाइन तरीके से कर रही हैं। Maruti Suzuki, Hyundai, MG Motors, Honda, Ford के बाद अब Mahindra एंड Mahindra ने भी इसी सूची में शामिल हो गई है और उसने ऑनलाइन कारों को बेचने के लिए नए प्लेटफॉर्म की घोषणा की है। Mahindra ने घोषणा की है कि इच्छुक खरीदार अब साधारण चार चरण की प्रक्रिया में एक कार के मालिक हो सकते हैं।

महिंद्रा वाहनों की खरीदारी की प्रक्रिया में पहला कदम महिंद्रा वाहन का चुनाव करना है और उसके बारे में जानकारी हासिल करना है। महिंद्रा एसयूवी की पूरी रेंज ऑनलाइन है और ग्राहक की जरूरतों के अनुसार इसे कस्टमाइज्ड किया जा सकता है। वेबसाइट उस इंस्टैंट एक्सचेंज कोट्स की अनुमति भी देता है जो खरीदार की वर्तमान कार के लिए वास्तविक समय में उत्पन्न होती है जिसे वह एक्सचेंज करना चाहता है। महिंद्रा प्लेटफॉर्म ऑनलाइन फाइनेंस स्कीम भी उपलब्ध कराती है और ग्राहक कई फाइनेंस विकल्पों में से किसी को भी चुन सकते हैं। इसके अलावा, कई इंश्योरेंस विकल्प भी हैं जिन्हें चुनने से पहले खरीदार ध्यान से जांच कर सकता है। खरीदार इसके लिए अपने घर के आसपास अपनी पसंद के डीलरशिप का चुनाव कर सकता है और अंतिम चरण में आप भुगतान कर सकते हैं या फिर डाउनपेमेंट दे सकते हैं और वाहन की डिलीवरी सीधा अपने घर करवा सकते हैं।

महिंद्रा एंड महिंद्रा की पूरे देशभर में लगभग 270 डीलरशिप मौजूद हैं और उनके पास 900 से अधिक टचप्वाइंट्स हैं जिन्हें नए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में एकीकृत किया गया है। ग्राहक को खरीदारी प्रक्रिया के दौरान किसी भी ऑडियो या वीडियो के जरिए महिंद्रा के प्रतिनिधियों से पूरी सहायता ले सकते हैं। चूंकि भविष्य में सोशल डिस्टेंसिंग हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा बन जाएगी, ऐसे में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म एक स्वागत योग्य बदलाव होंगे। भारतीय बाजार में महिंद्रा एंड महिंद्रा इस साल के अंत तक कई वाहन लॉन्च करने की योजना भी बना रही है, जिसमें कंपनी की नई Thar भी शामिल है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस