Move to Jagran APP

Auto Expo 2023 में दिखी 2 सीटर सोलर कार, गाड़ी को देखकर लोग बोले- 'कितने का है भई'

एक बार चार्ज होने पर यह कार 250 किमी की रेंज देगी। अगर आप एसी चलाते हैं तो आपको लगभग 200 किलोमीटर का रेंज मिल सकता है। इस मेड इन इंडिया कार को देखते ही लोग ऑटो एक्सपो में इसकी कीमतों के बारे में पूछ रहे थे।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sat, 14 Jan 2023 03:18 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jan 2023 03:18 PM (IST)
Auto Expo 2023 में दिखी 2 सीटर सोलर कार, गाड़ी को देखकर लोग बोले- 'कितने का है भई'
इस गाड़ी को देखने के लिए उमड़ी भीड़ , जानिए क्यों है सबकी फेवरेट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पुणे स्थित स्टार्टअप वायवे मोबिलिटी ने ऑटो एक्सपो 2023 में भारत की पहली सोलर से चलनी वाली कार को पेश किया था। यह कार पूरी तरह से सोलर से चलती है। हालांकि, जो मॉडल पेश किया गया था वह प्रोडक्शन मॉडल नहीं था। यह सोलर से टलने वाली कार 2 सीटर है। कंपनी का दावा है कि इसपर 3 लोग बैठ सकते हैं, जिसमें 2 एडल्ट और एक बच्चा शामिल है। आइये जानते हैं इस कार को देखने के लिए क्यों लोगों की लगी लाइनें।

loksabha election banner

सोलर कार की विशेषताएं

एक बार चार्ज होने पर यह कार 250 किमी की रेंज देगी। हालांकि, अगर आप एसी चलाते हैं तो आपको लगभग 200 किलोमीटर का रेंज मिल सकता है। सोलर से चलने वाली इस मेड इन इंडिया कार को देखते ही लोग ऑटो एक्सपो में इसकी कीमतों के बारे में पूछ रहे थे। हमने भी जब कंपनी के को-फाउंडर से इसके बारे में जिक्र किया तो उन्होंने बताया कि अभी यह कॉन्सेप्ट कार है, जब यह प्रोडक्शन पर जाएगी तब लागत के अनुसार इसकी कीमत तय होगी।

बैटरी पैक

वाहन में 14 kWh की बैटरी लगी है जिसे सौर पैनलों या एक मानक विद्युत आउटलेट के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है। कार की बॉडी को हल्के मैटेरियल से बनाया गया है, ताकि लुक और डिजाइन के मामले में यह फ्यूचरस्टिक दिखे।

सोलर कार एक लिक्विड-कूल्ड PMSM मोटर द्वारा संचालित होती है, जो 6 kW की इलेक्ट्रिसिटी जेनरेट करती है। इसके छोटे 14 kWh बैटरी पैक और फास्ट चार्जिंग की बदौलत इसे 45 मिनट में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। इसमें एक्टिव लिक्विड कूलिंग भी है और इसे स्टैंडर्ड सॉकेट पर चार घंटे में चार्ज किया जा सकता है। इसमें मोनोकोक चेसिस, ड्राइवर का एयरबैग और IP-68-प्रमाणित पावरट्रेन जैसी सुरक्षा सुविधाएं मिलती हैं।

यह भी पढ़ें

Auto Expo 2023 में इस गाड़ी को देखने के लिए उमड़ी भीड़ , जानिए क्यों है सबकी फेवरेट

AUTO EXPO 2023 : बजट को करें तैयार! टाटा और मारुति लेकर आने वाली है अपनी दमदार सीएनजी कारें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.