नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Made in India Electric Car : भारत में ई-मोबिलिटी की रफ़्तार लगातार बढ़ रही है। इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है, कि स्टार्टअप कंपनी प्रवाग डायनेमिक्स ने हाल ही में अपनी पहली प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेडान को पेश किया है। जो परफाॅर्मेंस के मामले में टेस्ला को टक्कर देने का वादा कर रही है। वहीं लग्जरी के मामले में यह मर्सिडीज एस-क्लास को टक्कर देती है।

फिलहाल इस कार को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान भारतीय सड़कों पर देखा गया है। उम्मीद की जा रही है, कि कंपनी इस कार को 2021 के शुरुआत में लाॅन्च करेगी। इस नई इलेक्ट्रिक सेडान की कीमत के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इसे सब्सक्रिप्शन सर्विस और लीज ऑफर के साथ पेश करेगी। वहीं इस कार को बनाने के लिए घरेलू वाहन निर्माता ने 90 प्रतिशत तक भारतीय पार्टस का उपयोग किया है। जाहिर है ऐसे में वाहन की कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं होगी।

 

इस मेड इन इंडिया कार की जो तस्वीरें सामने आई है उन्हें देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह कार अपने प्रोटोटाइप मोड़ में तो नहीं है। जानकारी के लिए बता दें, इसमें 96Kwh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। जो 150Kwh की पावर देने में सक्षम है। इस पावर के साथ इस कार को 100kmph की स्पीड पकड़ने में महज 5.4 सेकेंड का समय लगता है। वहीं कंपनी इसके बैटरी पैक को फास्ट चार्जिंग तकनीक से भी लैस करेगी। जो केवल 30 मिनट में शून्य से 80 प्रतिशत तक चार्ज होगी। हालांकि अभी तक चार्जिंग नेटवर्क के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

इस कार को देखकर कहा जा सकता है कि यह टेस्ला के प्रदर्शन स्तर के साथ मर्सिडीजज एस.क्लास की शानदार सुविधाओं के साथ पेश किया जा सकता है। कार के इंटीरियर को लेकर कोई जानकारी सामनें नहीं आई है। लेकिन उम्मीद है कि कैबिन काफी मार्डन होगा।

 

Edited By: Bhavana