नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Global NCAP क्रैश टेस्ट में Honda Amaze को व्यस्क की सुरक्षा के मामले में 4 स्टार रेटिंग मिली है। Amaze का फ्रंट से क्रैश टेस्ट किया गया और यह भारत में मैन्युफैक्चर करके अफ्रिकन मार्केट में एक्सपोर्ट की जाती है। अफ्रीका अभियान के लिए ग्लोबल NCAP की सुरक्षित कारों के हिस्से के रूप में Amaze का परीक्षण किया गया है। अफ्रीका स्पेक होंडा अमेज 40फीसद ऑफसेट के साथ 64kmph की गति से क्रैश टेस्ट की गई। Honda Amaze के स्ट्रक्चर को स्थिर पर फुटवेल एरिया का दर्जा दिया गया है।

जिस Amaze का क्रैश टेस्ट किया गया, वह दोनों फ्रंट पैसेंजर्स के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर और सीटबेल्ट प्रीटेंशनर्स दिया गया है। Amaze के बेस वेरिएंट में अफ्रीकन-स्पेक के लिए डुअल एयरबैग्स, फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर्स और एक ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड दिया गया है। अगर आप इसे भारतीय स्पेक से तुलना करेंगे तो इसमें सभी फीचर्स पहले ही उल्लेख किए गए हैं और इसमें फ्रंट सीट पर दोनों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर दिया गया है। इसलिए भारतीय मॉडल में ज्यादा सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

फ्रंट चाइल्ड सेफ्टी के तौर पर Global NCAP ने Honda द्वारा बताई गई चाइल्ड सीटों का इस्तेमाल किया है, लेकिन Amaze में बच्चे की सुरक्षा के लिए 1 स्टार रेटिंग दी गई है। बच्चे के डमीज ने कार के इंटीरियर से कॉन्टेक्ट किया जो सिर के जोखिम और चोट की संभावना को दर्शाता है। बच्चे के डमीज 18 महीने की उम्र और 3 साल की उम्र के बच्चों को दर्शाते हैं। 18 महीने के क्रैश डमी के मामले में, CRS को हिट करने के दौरान आर्मरेस्ट खोला गया, हैंडल लॉक को ब्रेक देकर इसे घुमाया गया और यह डमी के सिर में बैकरेस्ट से संपर्क करने पर समाप्त हुआ।

यह भी पढ़ें:

भारत में बनी Suzuki Ignis नहीं है ज्यादा सुरक्षित, क्रैश टेस्ट में मिले 3 स्टार

Volkswagen Polo, Vento और Ameo के कप एडिशन्स हुए लॉन्च, जानें क्या है खास

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप