Move to Jagran APP

नए वाहनों की लॉन्चिंग से ग्राहकों में जोश भरने की कोशिश

पिछले तीन दिनों में दो प्रमुख कार कंपनियों ने और एक दोपहिया वाहन कंपनी ने अपने प्रोडक्ट बाजार में उतारने का एलान किया है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 09:53 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 09:53 AM (IST)
नए वाहनों की लॉन्चिंग से ग्राहकों में जोश भरने की कोशिश
नए वाहनों की लॉन्चिंग से ग्राहकों में जोश भरने की कोशिश

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश के ऑटोमोबाइल बाजार में छाई सुस्ती के बीच कंपनियों की तरफ से नए वाहनों की लॉन्चिंग कर ग्राहकों में जोश भरने की कोशिश की जा रही है। पिछले तीन दिनों में दो प्रमुख कार कंपनियों ने और एक दोपहिया वाहन कंपनी ने अपने प्रोडक्ट बाजार में उतारने का एलान किया है।

prime article banner

हुंडई मोटर इंडिया ने अपने Venue सबकॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल को एक नए ट्रांसमिशन - इंटेलीजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (iMT) वर्जन यानी क्लचलेस वर्जन में मैनुअल ट्रांसमिशन पेश किया है। होंडा कार्स इंडिया ने नई होंडा WRV भी उतारी है, जो डीजल व पेट्रोल वर्जन में BS6 इंजन से लैस है। देश की नंबर वन दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी नई मोटरसाइकिल Xtreme 160R को लॉन्च किया है।

कंपनियों का कहना है कि वे आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए अभी से तैयारी कर रही हैं। फिलहाल बिक्री कम होने के बावजूद कंपनियों को अपने उत्पादों के साथ तैयार रहना होगा। जून 2020 में वाहनों की खरीद ने कुछ रफ्तार पकड़ी है, लेकिन यह कोविड-19 से पहले की स्थिति से काफी दूर है।

Hyundai Venue T-GDI के साथ iMT यूनिट सिर्फ दो पैडल्स - एक्सेलेरेटर और ब्रेक के साथ आएगी। इसके साथ ही इसमें गियरशिफ्ट लीवर के साथ 6-स्पीड H पैटर्न भी दिया जाएगा, लेकिन यहां आपको गियर बदलने के लिए क्लच नहीं मिलेगा। इसके बजाय, Hyundai बताती है कि ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (TCU) को TGS लिवर इंटेन्शन सेंसर से सिग्नल मिलता है, जो ड्राइवर को गियर बदलने की इच्छा दर्शाता है। TCU तब हाइड्रोलिक दवाब बनाने वाले हाइड्रोलिक एक्ट्यूएटर को संलग्न करने के लिए एक संकेत भेजता है, जो क्लच ट्यूब के माध्यम से कॉन्सेंट्रिक स्लेव सिलेंडर (CSC) को भेजा जाता है।

वहीं, Hero Xtreme 160R की बात करें तो इसके फ्रंट डिस्क के साथ सिंगल चैनल ABS वेरिएंट की कीमत 99,950 रुपये और डबल डिस्क के साथ सिंगल चैनल ABS की कीमत 1,03,500 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी है। नई Xtreme 160R में कंपनी ने कई सारे सेगमेंट के पहले फीचर्स शामिल किए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.