नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जानी-मानी एसयूवी निर्माता कंपनी Land Rover ने डिफेंडर एसयूवी के लिए एक नया कमर्शियल ऐड जारी किया है, जिसमें रोमांच की सारी हदें पार कर दी हैं। आप वीडियो देखकर खुद समझ पाएंगे कि किस कदर इसमें खतरनाक स्टंट किए गए हैं। लैंड रोवर ने जल्द आने वाली James Bond की फिल्म 'No Time to Die' मूवी से फुटेज लिया है। इस दौरान इस एसयूवी से तेज रफ्तार में ऑफ रोडिंग की गई, जिससे पता चल रहा है कि Land Rover Defender कितनी पावरफुल है। Land Rover का कहना है कि James Bond की इस फिल्म में खतरनाक स्टंट के लिए 11 Defender का इस्तेमाल किया गया।

(फोटो साभार: Land Rover)

इस दौरान सभी Defender पहाड़ों से कूदते हुए नदियों और कीचड़ के बीच से होकर गुजरती हैं। इस दौरान इस एसयूवी को काफी तेज रफ्तार पर चलाया गया, जिसमें एक सीन में आखिर में एसयूवी पलट कर फिर से सीधी हो जाती है। James Bond की 'No Time to Die' टीजर वीडियो में देखने पर यह स्टंट जैसा लग रहा है उससे ज्यादा खतरनाक है और इससे यह साफ होता है कि यह एसयूवी पूरी तरह ऑफ रोडिंग के लिए बनाई गई है।

 ( वीडियो साभार: Land Rover)

James Bond की 'No Time to Die'  में Lee Morrison स्टंट कोर्डिनेटर की लीडरशिप में इस स्टंट को शूट किया गया। इसमें Lee Morrison का साथ ऑस्कर विनर और स्पेशल इफेक्ट एक्शन व्हीकल सुपरवाइजर Chris Corbould ने दिया। Lee Morrison ने कहा कि ''हमने जैसे ही Defender के साथ यह स्टंट शुरू किया तो यह हमें उत्साह भरा लगा और जब दर्शक इसे सिनेमा में देखेंगे तो उन्हें अलग ही प्रकार का ''रोमांच भरा अनुभव होगा।'' Land Rover Defender व्हीकल लाइन डायरेक्टर Nick Collins ने कहा कि ''हमने Defender के लिए एक नए मानक टेस्ट तैयार किया है, जो हमारे लिए किसी चुनौती से कम नहीं था और इस एसूयवी के लिए बिल्कुल अनूठा था।''

(फोटो साभार: Land Rover)

James Bond की इस फिल्म में इस एसयूवी की मजबूती और साहस को कई चुनौतीपूर्ण रास्तों पर टेस्ट किया गया है। जैसे कि एक ब्रिज से जंप टेस्ट इसमें देखा जा सकता है। इस टेस्ट से यह पता चलता है कि स्टंट टीम को No Time To Die के लिए क्या बनाने की जरूरत है और इस एसयूवी के बॉडी स्ट्रक्चर में सिर्फ रोल केज लगाने के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया। 

इस स्टंट के दौरान Defender को दमदार तरीके से चलाने का काम Jessica Hawkins ने किया, जिन्हें मॉरिसन ने Formula 3 W सीरीज से उनकी कैपेबिलिटी देखने के बाद चुना था। उसके बाद उन्होंने 'No Time To Die' पहली पिक्चर में मौका देने में कोई भी देरी नहीं की। जेसिका ने कहा कि "James Bond फिल्म में स्टंट ड्राइवर होने की तुलना में यह काफी अलग है। इस बड़ी फिल्म का हिस्सा बनकर नई Defender को चलाना बहुत सम्मान की बात है।"

No Time To Die इसके लिए 10 Defender का इस्तेमाल किया गया और साथ में VIN 007 को भी इस्तेमाल किया गया। नई Defender सितंबर, 2019 में पेश किया गया था और उसके बाद से ही Land Rover अपनी इस एसयूवी की काफी डिमांड देख रही है। इस एसयूवी के ग्राहकों को इसकी चाबी 2020 में जल्द ही मिलनी शुरू हो जाएंगी। No Time To Die सिनेमा घरों में अप्रैल 2020 में आएगी। Land Rover Defender भारतीय बाजार में 2020 में जल्द लॉन्च की जाएगी, क्योंकि कंपनी इसे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर भी लिस्ट कर दिया है।

ऑफ रोडिंग पावर

Defender को 1.2 मिलियन km ऑफ रोड पर चलाया गया है। 45,000 विभिन्न प्रकार के टेस्ट किए गए हैं। इस एसयूवी को +50 डिग्री सेल्सियस से -40 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर भी चला कर टेस्ट किया गया है। इस एसयूवी में क्वाइल सस्पेंशन और इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन दिया गया है। अगर आप इस एसयूवी को नॉर्मल सड़कों पर चला रहे हैं तो 40mm से नीचे तक की ऊंचाई पर इसे चला सकते हैं और वहीं आप दमदार ऑफ रोड के लिए इसे 75 mm तक बढ़ा सकते हैं। इस एसयूवी से आप बर्फीले और गीले इलाके में ऑफरोडिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी ने इसमें Electronic Active Differential दिया है, जिसके चलते इसके ट्रैक्शन का लेवल काफी ज्यादा हाई हो जाता है। बेहतर ड्राइविंग के लिए इसमें कई टैरेन रिस्पॉन्स ऑप्शनल दिए हैं, General Driving, Grass, Gravel, Snow, Mud & Ruts, Sand, Rock Crawl और Wade मोड पर किसी भी अच्छे से लेकर खराब रास्ते तक पर चला सकते हैं। इसके साथ ही हिल डीसेंट कंट्रोल और ऑल टैरेन प्रोग्रेस कंट्रोल (ATPC) दिया गया है।

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

जागरण अब टेलीग्राम पर उपलब्ध

Jagran.com को अब टेलीग्राम पर फॉलो करें और देश-दुनिया की घटनाएं real time में जानें।