नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Bajaj ने हाल ही में अपना Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। कंपनी अपने इस स्कूटर को अगले साल जनवरी महीने में लॉन्च करेगी। इसके अलावा बजाज की सहयोगी कंपनी KTM भी अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जो कि चेतक के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। फिलहाल यह नया ई-स्कूटर प्री-प्रोडक्शन स्टेज पर है और इसे पूरा होने में अभी 2 से 3 साल और लग सकते हैं।

KTM के इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन काफी अलग है। इसका कुछ डिजाइन मोपेड जैसा होगा। यानी भले ही बजाज चेतक पर यह आधारित हो, मगर इसका डिजाइन पूरी तरह नया होगा। KTM का इलेक्ट्रिक स्कूटर एक परफॉर्मेंस स्कूटर होगा और इसमें कई टॉप फीचर्स शामिल किए जाएंगे। बता दें, KTM के अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहले से ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मौजूद है और इसका नाम Freeride E-XC है। इस बात की काफी संभावना है कि KTM दुनिया के विकसित हिस्सों जैसे यूरोपीय देशों और US में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा भारत और अन्य एशियाई देश अभी भी परफॉर्मेंस-ओरिएंटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर को विकसित कर रहे हैं और साथ ही उन्हें लॉन्च करने की तैयारी भी कर रहे हैं, जो कि शहरी इलेक्ट्रिक स्कूटर की तुलना में काफी महंगी होंगे।

बजाज चेतक की बात करें तो अगले साल कंपनी इसे लॉन्च करने के बाद दूसरे देशों में निर्यात भी करेगी। इसमें City और Sport जैसे दो राइडिंग मोड्स दिए गए हैं। इसके रेंज की बात करें तो इसका City मोड 95 से 100 किलोमीटर का रेंज देगा। वहीं, Sport मोड 80 से 85 किलोमीटर का रेंज देगा। इस स्कूटर में आपको की-लेस फीचर मिलता है। यानी आप इस स्कूटर को बिना चाभी के स्टार्ट कर सकते हैं। ऐसे समझ लीजिए कि अगर इसकी चाभी आपके पॉकेट में है तो इसे आपको स्कूटर में लगाने की जरुरत नहीं है। आप स्कूटर के एक बजन को दबा कर इसे स्टार्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Triumph Tiger 900 ऑनलाइन हुई टीज, जानें किस दिन होगी लॉन्च

Honda SP 125 VS Bajaj Pulsar 125, जानें कौन है आपके लिए बेहतर और किफायती

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस