नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2021 इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बेहद खास साल साबित हो रहा है। इसकी मुख्य वजह एक के बाद एक इंडियन मार्केट में दमदार ई- बाइक्स, ई-स्कूटर्स और ई-कार लॉन्च करना है। अब भला कमाकी क्यूं पीछे रहे ? कोमाकी भी इंडियन मार्केट में जल्द ही देश की पहली क्रूजर इेलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च करने के लिए तैयार है।

कोमाकी ने अपने नई क्रूजर बाइक का नाम 'कोमाकी रेंजर' दी है। सबसे खास बात ये है कि कंपनी दावा कर रही है कि यह ई-बाइक एक बार फुल चार्जिंग के बाद 250 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। 

शानदार फीचर्स से लैस

अपकमिंग ई-रेंजर बाइक आधुनिक फीचर्स से लैस हो सकती है। क्रूजर लवर्स इस बाइक का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कंपनी ने दावा किया है कि उनकी यह रेंजर बाइक कई तरह के इलाकों में शानदार परफॉर्मेंस देगी। वहीं यह ईवी क्रूजर क्रूज कंट्रोल, रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक एडवांस्ड ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स से लैस होगी।

बैटरी और रेंज

कंपनी का दावा है कि रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर चार किलोवाट की बैटरी से लैस होगी, जो देश में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर में सबसे बड़ा बैटरी पैक साबित होगी। अगर सच में यह बाइक इस पावर से लैस होती तो, जाहिर सी बात है कि यह बाइक रेंज देने के मामले में काफी आगे होगी। हालांकि, अभी इसका खुलासा लॉन्च होने के बाद ही हो पाएगा। कंपनी इस ईवी बाइक को लेकर बड़े-बेड़े वादा कर रही है। कंपनी के अनुसार, रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर सिंगल चार्जिंग पर 25 किलोमीटर की रेंज देगी। कोमाकी रेंजर में 5,000 वॉट की मोटर दिया जा सकता है।

कीमत

कीमत की बात करें तो, कंपनी अभी तक इसपर आधिकारिक बयान नहीं दिया है। इसका पता लॉन्च होने के बाद ही चलेगा। लेकिन कंपनी ने संकेत दिए हैं कि यह ई-बाइक लोगों के बजट के हिसाब से काफी किफायती होगी।

कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ने कहा, "कुछ चीजें हैं, जिन्हें अंतिम रूप दिया जाना बाकी है, लेकिन हमने कीमत सस्ती रखने का फैसला किया है। हम चाहते हैं कि हर कोई - विशेष रूप से आम आदमी - भारत में बने एक गुणवत्ता वाले क्रूजर की सवारी करने की खुशी का अनुभव करे।" 

Edited By: Atul Yadav