नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ने मंगलवार को घोषणा की कि वह 2022 के जनवरी में भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक को पेश करेगी। कंपनी देश में इलेक्ट्रिक बाइक्स को अधिक ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए एक किफायती मूल्य टैग के साथ अपनी क्रूज़र बाइक को पेश करेगी, कोमाकी इस बारे में बड़े दावे कर रही है। देखना यह है कि घरेलू बाजार में इसका पांचवां प्रोडक्ट कैसा होगा।

अपनी इस नई बाइक के लॉन्च से पहले कंपनी ने हाल ही में इसका टीज़र भी जारी किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कोमाकी इलेक्ट्रिक बाइक के अलावा भारतीय बाजार में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर भी पेश करती है। इसमें कोमाकी एक्सजीटी-एक्स1 शामिल है जो वर्तमान में देश में सबसे किफायती ई-स्कूटर होने का दावा करता है।

भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के आगमन का लाभ उठाने के लिए कोमाकी अच्छी तरह से तैयार है, जिसे दोपहिया सेगमेंट द्वारा संचालित किया जा रहा है और कई स्थापित और साथ ही नए खिलाड़ियों तक सभी ध्यान आकर्षित करने के लिए मैदान में हैं, कई राज्यों ने ऐसे उत्पादों के लिए सब्सिडी की घोषणा की है। जिस वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों की पहले से ही बढ़ती मांग नए साल में और ज्यादा हो सकती है। सरकारें चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित कर रही हैं, जो इलेक्ट्रिक तकनीक को आजमाने में ग्राहकों का विश्वास बढ़ा सकती है।

कोमाकी वर्तमान में चार इलेक्ट्रिक बाइक पेश करती है, लेकिन आगामी इलेक्ट्रिक क्रूजर पर अपना सबसे बड़ा दांव लगा रही है। कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में, कहा गया कि, दो स्तंभों के रूप में सामर्थ्य और पहुंच पर ध्यान केंद्रित किया, जिस पर इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक आधारित होगी। "यह कुछ ऐसा है जिस पर हम काफी समय से काम कर रहे हैं। कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ​​ने कहा, "हमारा अंतिम उद्देश्य हर ग्राहक खंड की जरूरतों को पूरा करना है। अब जब हमने उपयोगिता खंड में एक मजबूत पैर जमा लिया है, तो हम हर सेग्मेंट के ग्राहकों की मांगों को पूरा करना चाहते हैं। हमारी नई क्रूजर का लॉन्च ईवीएस केवल रोजमर्रा के उपयोग के लिए नहीं हैं।

Edited By: Rishabh Parmar