Move to Jagran APP

खतरनाक साबित हो सकता है बाइक मॉडिफिकेशन, आज ही जान लें इसके नुकसान

ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते हैं लेकिन बाइक को उसके डिजाइन और उसके आकार से हटकर मॉडिफाई करवाना खतरनाक साबित हो सकता है। यहां तक कि एक्सीडेंट के दौरान आपको गंभीर चोट लगने का भी खतरा रहता है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 04:44 PM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2020 08:59 AM (IST)
खतरनाक साबित हो सकता है बाइक मॉडिफिकेशन, आज ही जान लें इसके नुकसान
खतरनाक साबित हो सकता है बाइक मॉडिफिकेशन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल युवाओं के बीच बाइक मॉडिफिकेशन काफी ट्रेंड में है। ज्यादातर बाइक मॉडिफिकेशन बाइक के डिजाइन को चेंज कर देते हैं और कई बार बाइक के ओरिजिनल पार्ट्स को निकाल कर इनकी जगह पर दूसरे पार्ट्स लगा दिए जाते हैं। हालांकि ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते हैं लेकिन बाइक को उसके डिजाइन से हटकर मॉडिफाई करवाना खतरनाक साबित हो सकता है। यहां तक कि एक्सीडेंट के दौरान आप गंभीर चोट का शिकार भी हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे बाइक मॉडिफिकेशन आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

loksabha election banner

फुट गार्ड: जो बाइक कंपनी से आती है उनमें से ज्यादातर में कर्व वाले फुट गार्ड होते हैं जो एक्सीडेंट के दौरान आपके घुटने और पैर को टक्कर लगने से बचाते हैं। वहीं मॉडीफाई फुट गार्ड आपके पैरों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं क्योंकि ये आकार में छोटे होते हैं और ये कर्व शेप में नहीं होते हैं। ऐसे में टक्कर लगने की स्थिति में ये आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हैवी रियर व्यू मिरर्स: रियर व्यू मिरर्स आपको पीछे से आने वाले वाहनों को देखने में मदद करता है। अगर आपकी बाइक में रियर व्यू मिरर्स ना हों तो आप एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं। कंपनी फिटेड रियर व्यू मिरर्स काफी हल्के होते हैं साथ ही इनके साथ बाइक की हैंडलिंग भी आसान होती है वहीं अगर आप अपनी बाइक में मॉडिफाइड रियर व्यू मिरर्स लगवाते हैं तो ये आकार में बड़े और भारी होते हैं। ये देखने में तो अच्छे होते हैं लेकिन इनके साथ बाइक चलाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप तीखे मोड़ों पर एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं।

इंजन फ्रेम: आजकल बाइक को स्पोर्टी दिखाने के चक्कर में लोग इंजन फ्रेम लगवा लेते हैं। ये इंजन फ्रेम आकार में बड़े और भारी होते हैं। ऐसे में जहां इनकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ता है वहीं दूसरी तरफ इससे स्लो स्पीड में बाइक डिस्बैलेंस भी हो सकती है।

मॉडिफाइड साइलेंसर: मॉडिफाइड साइलेंसर आम साइलेंसर से काफी चौड़े होते हैं और इनकी सेटिंग पोजीशन का एंगल भी काफी ऊपर होता है ऐसे में अगर बाइक की पिछली सीट पर बैठा शख्स ध्यान ना दे तो इस मॉडिफाइड साइलेंसर से उसका पैर भी जल सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.