नई दिल्ली (जेएनएन)। बीते कुछ महीनों से ऑफ रोड कारों की डिमांड काफी बढ़ रही है। इसके साथ ही कुल यात्री वाहनों की बिक्री में ऑफ रोड कारों की हिस्सेदारी मजबूत रही है। कुछ लोग इन कारों को ऑफ रोड कैपेसिटी की वजह से, तो कुछ लोग इसके लुक पर आकर्षक होकर खरीदते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में 

महिंद्रा थार: महिंद्रा थार के D1 वेरिएंट में 4X4 ड्राइव ऑप्शन दिया गया है। इसमें 2.5 लीटर, 4 सिलेंडर डीजल इंजन लगा है। यह इंजन 64PS की पावर और 195Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, इसके CRDe मॉडल में 2.2 लीटर का क्यूबिक कैपेसिटी इंजन लगा है, जो 107PS की पावर और 247Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस हैं।कीमत 6.91 लाख रुपये से शुरू ।

फोर्स गुरखा: फोर्स गुरखा एक आकर्षक लुक वाली ऑफ रोड कार है। ग्राहक इसे लुक और पावर दोनों की वजह से ही खरीदना पसंद करते हैं। यह 3 डोर और 5 डोर वेरिएंट के साथ सिर्फ 4 व्हील ड्राइव (4X4) में ही उपलब्ध है। इसमें 2.6 लीटर, 4 सिलेंडर डीजल इंजन लगा है, जो 85PS की पावर और 230Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। इसकी कीमत 9.88 लाख रुपये (3 डोर) और 11.90 लाख रुपये (5 डोर) है। 

टाटा हेक्सा: टाटा हेक्सा ऑन रोड के साथ-साथ ऑफ रोड पर भी बढ़िया माइलेज देती है। हैक्सा के टॉप कैटेगरी वाले वेरिएंट XT में 4x4 ड्राइव सिस्टम के साथ 19 इंच के एलॉय व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रूफ रेल्स, फॉग लैंप्स और डे-टाइम रनिंग लाइट समेत बाहर की तरफ कई जगह क्रोम फिनिशिंग जैसी खासियतें दी गई हैं। इस कार में 2.2 लीटर का वेरीकोर 400 टर्बा-डीज़ल इंजन दिया गया है, यह इंजन दो तरह से पावर ट्यून किया गया है। एंट्री लेवल वेरिएंट XE में यह 150PS की पावर और 320Nm का टॉर्क देगा। वहीं, बाकी वेरिएंट में यह 156PS की पावर और 400Nm का टॉर्क देगा। बेस वेरिएंट एक्सई में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा, जबकि बाकि मॉडल्स में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है।

 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस