Move to Jagran APP

Auto Roundup: लॉन्च से रिकॉल तक, ये हैं दिन की 5 बड़ी खबरें

ऑटो सेक्टर में आज तीन बड़े लॉन्च देखने को मिले। इसके अलावा आज दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भी पेश किए गए और ट्रायंफ ने अमेरिका में अपनी बाइक्स रिकॉल की

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 07:09 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 07:12 AM (IST)
Auto Roundup: लॉन्च से रिकॉल तक, ये हैं दिन की 5 बड़ी खबरें
Auto Roundup: लॉन्च से रिकॉल तक, ये हैं दिन की 5 बड़ी खबरें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ऑटो सेक्टर में आज तीन बड़े लॉन्च देखने को मिले। इसके अलावा आज दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भी पेश किए गए जो आने वाले कुछ महीनों में भारतीय बाजार में लॉन्च किए जाएंगे। ये दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स हीरो इलेक्ट्रिक ने पेश किए हैं। इस वक्त हीरो इलेक्ट्रिक नए मॉडल्स को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसके अलावा आज अमेरिका में ट्रायंफ ने स्ट्रीट ट्रिपल की 1,242 यूनिट्स को रिकॉल किया है। इसमें ट्रायंफ स्ट्रीट ट्रिपल एस की बिक्री भारत में भी होती है। आज हम आपको अपनी इस खबर में ऑटो जगत की दिनभर की पांच बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

1. लेक्सस ने भारत में लॉन्च की LX 570

लग्जरी कार निर्मता कंपनी लेक्सस ने भारत में अपनी फ्लैगशिप SUV LX 570 लॉन्च की है। कंपनी ने इसकी कीमत 2,32,94,000 रुपये रखी है और इसकी बुकिंग आज से शुरू हो चुकी है। कंपनी का दावा है यह लग्जरी और परफॉरमेंस के मामले में ग्राहकों की उम्मीदों पर खरी उतरेगी। इंजन की बात करें तो इसमें 5.7 लीटर का V8 4461cc का इंजन लगा है जो 261bhp की पावर जनरेट करता है। कंपनी की माने तो यह बेहद पावरफुल इंजन है, और इसकी परफॉरमेंस निराश निराश नही करती है। यह गाड़ी हर रास्तों पर आसानी से निकल जाती है।

2. हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट भारत में हुई लॉन्च

हुंडई ने भारत में अपनी पॉपुलर एसयूवी क्रेटा का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसके पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9.43 लाख रुपये और डीजल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में पुराने स्टाइल के साथ इंटीरियर को अपडेट किया गया है। इसके साथ ही इसमें डुअल-टोन पेंट स्कीम और नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। पुराने मॉडल के मुकाबले नई क्रेटा करीब 15,000 रुपये महंगी है। वहीं, इसका टॉप वेरिएंट SX (O) पेट्रोल करीब 57,000 रुपये महंगा है। दूसरी ओर क्रेटा के डीजल वेरिएंट की कीमत समान रखी गई है, जबकि डीजल के टॉप वेरिएंट SX (O) ट्रिम की कीमत 44,000 रुपये ज्यादा है।

3. मर्सिडीज बेंज ने लॉन्च किए दो नए मॉडल्स

जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंज ने भारत में GLE43 4 मैटिक कूपे ऑरेंज आर्ट और GLE43 रेड आर्ट को किया पेश कर दिया है, कीमत की बात करें तो GLE43 4 मैटिक कूपे ऑरेंज आर्ट की कीमत 1.02 करोड़ रुपये रखी है तो वही GLE43 रेड आर्ट की कीमत 87.48 लाख रुपये तय की गई है। ये सभी कीमतें भारत में एक्स-शो रूम हैं।

4. हीरो इलेक्ट्रिक जल्द ही लॉन्च करेगी नए मॉडल्स

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स निर्माता कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक इस वित्त वर्ष में नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है, कंपनी ने घोषणा की है कि इस साल नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किए जाएंगे फिलहाल कंपनी अपने नए प्रोडक्ट्स पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए मॉडल का कोड नेम AXLHE-20 होगा जोकि हाई स्पीड स्कूटर सेगमेंट में आएगा। इतना ही नहीं इसमें 4000 वाट की पावरफुल मोटर लगी होगी जो करीब 6000 वाट की पीक पावर देगा। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 85kmph होगी जो फुल चार्ज पर 100-110 किलोमीटर का सफर तय करेगा इसके अलावा इसमें स्मार्टफोन, ब्लूटूथ कनेक्ट करने की सुविधा होगी।

5. ट्रायंफ स्ट्रीट ट्रिपल अमेरिका में हुई रिकॉल

अमेरिका के नेशनल हाइवे ट्रेफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ने दस्तावेज जारी किए जिसमें साफ कहा गया है कि ट्रायंफ अपनी ट्रायंफ स्ट्रीट ट्रिपल आर और ट्रायंफ स्ट्रीट ट्रिपल आरएस की 1,242 यूनिट्स को रिकॉल करेगी। कंपनी ने इन मॉडल्स को स्विचगियर में आई खराबी के चलते रिकॉल किया है, जहां बाईं ओर का स्विच पानी भरने से खराब हो रहा है। इसकी वजह से इंडीकेटर्स और हेडलैंप्स ठीक तरह से काम नहीं कर रहे थे। रिकॉल दस्तावेजों के मुताबिक बाईं ओर के स्विचगियर को कसकर सील नहीं किया जा सकता क्योंकि यह मैन्युफैक्चरिंग के दौरान होना चाहिए था। इस वजह से बारिश के दौरान या फिर बाइक धोने के दौरान पानी भर जा रहा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.