नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ऑटो एक्सपो 2018 में यूं तो कई नई-नई इलेक्ट्रिक और कांसेप्ट कारें लॉन्च हुई लेकिन किया मोटर्स की इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर सोउल आकर्षण का खास केंद्र रही। इस कार में कई खासियतें समाई गई हैं इतना ही नहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह कंपनी की पॉपुलर कार है।

फुल चार्ज में चलेगी 250km: किया की सोउल EV में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जिसे 30 किलोवॉट की लिथियम आयन-पोलिमर बैटरी से पावर मिलती है। इसकी पावर 110PS और टॉर्क 285Nm है। इंजन सिंगल-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है, जो अगले पहियों पर पावर सप्लाई करता है। इतना ही नहीं सिंगल चार्ज में यह 250 किमी का सफर तय कर सकती है और इसकी टॉप स्पीड 145 किमी प्रति घंटा है।

थोड़ा हटकर है डिजाइन: सोउल इलेक्ट्रिक का डिजाइन थोड़ा हटकर और आकर्षक लगता है,अगर आप ऑटो एक्सपो में आ रहे हैं तो एक बार इसका दीदार जरूर करें। कंपनी ने इसे फ्रंट में टाइगर नोज ग्रिल दी है, इसमें चार्जिंग पोर्ट भी लगे हैं। ग्रिल के दोनों ओर ड्यूल-बेरल प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं। पीछे की तरफ एलईडी क्लस्टर टेललैंप्स दिए गए हैं। बॉडी के चारों ओर क्लेडिंग दी गई है। वही बात इसके केबिन की करें तो देखने पर यह बेहद सिंपल और साफ-सुथरा है। इस में एसी वेंट, OLED इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, हीटेड फ्रंट सीट, 2-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटोमैटिक डिफॉग सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, स्टार्ट-स्टॉप बटन और स्मार्ट की जैसे फीचर्स दिए हैं।

सेफ्टी के लिए हैं ये फीचर्स: सेफ्टी के लिहाज से भी इस कार में 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ईबीडी, बीए, हिल स्टार्ट असिस्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स की भरमार है। फिलहाल भारत इलेक्ट्रिक कारों के लिए पूरी तरह से तैयार तो नहीं है ऐसे में किया जब साल 2019 में अपने प्रोडक्ट्स की पूरी रेंज उतारने की बात कह रही है तो देखना होगा कंपनी सोउल EV को कब तक लॉन्च करती है।

By Bani Kalra