नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में इन दिनों एसयूवी गाड़ियों की डिमांड बढ़ती जा रही है। हालांकि कीमत में अधिक होने के कारण लोग फुल साइज एसयूवी के बजाय सब-4-मीटर एसयूवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरफ रुख कर रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां भी इन सेगमेंट में अपने वाहनों को लॉन्च कर रही हैं। अगर आप भी कम कीमत में एक शानदार सब-4-मीटर एसयूवी की तलाश कर रहे हैं, तो आइए आपको बताते हैं, कि भारतीय बाजार में आने वाले महीनों में कौन कौन सी गाड़ियां लॉन्च की जाएंगी।

1. Kia Sonet:

हमारी सूची की पहली कार Kia Sonet है, जिसे आज यानी 7 अगस्त को वैश्विक स्तर पर पेश कर दिया गया है। बता दें, Kia Sonet भारत में सेल्टोस और कार्निवल के बाद कंपनी की तीसरी कार होगी। इस कार को तीन इंजन विकल्प 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.0-लीटर टर्बो-जीडीआई पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल के साथ पेश किया गया है। जहां तक भारत में लॉन्च की बात है तो Kia Sonet को सितंबर 2020 में भारतीय बाजार में अधिकारिक तौर पर ब्रिकी के लिए पेश किया जाएगा। जिसकी कीमत 8 लाख रुपये से 13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच में होने की उम्मीद है।

2. Nissan Magnite:

इस सूची की दूसरी कार Magnite है। बीते महीनें कंपनी ने इस कार का पहला टीज़र जारी किया था। निसान मैग्नाइट को कंपनी 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड, इनलाइन 3 पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी। यह इंजन 100 पीएस की पावर और 160 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। बता दें, इस एसयूवी के निचले ट्रिम्स पर एक 1.0-लीटर 3-सिलेंडर युक्त पेट्रोल मोटर भी दिया जाएगा। जो 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा। कीमत की बात करें तो यह कार अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती कार हो सकती है। रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि कंपनी इसे 6 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च करेगी।

3. Mahindra Thar:

महिंद्रा की प्रसिद्व सवारी थार की नई जेनरेशन का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। महिंद्रा थार को आगामी 15 अगस्त 2020 को भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर आधिकारिक तौर पर पेश किया जाएगा। हालांकि इसकी लॉन्चिंग आने वाले महीनों में होने की उम्मीद है। महिंद्रा थार को 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। जो 140 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगी। इसके अलावा इस कार में 1.5-लीटर mStallion पेट्रोल मोटर मिलने की भी उम्मीद है, जो 165 PS की पावर और 280 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। इस कार की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

4.Toyota Urban Cruiser:

टोयोटा और मारुति की सहयोग से भारत में जल्द टोयोटा इस सेगमेंट में अपनी कार को अर्बन क्रूजर के नाम से लॉन्च करने जा रही है। यह सब-4-मीटर एसयूवी पिछले कुछ समय से टेस्टिंग पर है। जिसे दीवाली के पास लॉन्च किया जाएगा। टोयोटा अर्बन क्रूजर को पावर देने वाला एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। जो 105 पीएस की पीक पावर और 138 एनएम का अधिकतम टार्क पैदा करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल को स्टैंडर्ड और 4-स्पीड ऑटोमैटिक को विकल्प के रूप में पेश किया जाएगा। कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 8 लाख से शुरू हो सकती है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021