Move to Jagran APP

भारत में एंट्री लेने को तैयार किआ मोटर्स, अगले साल अप्रैल में लॉन्च करेगी पहली एसयूवी

किआ मोटर्स तय समय से पहले भारत में अपना पहला प्रोडक्ट लॉन्च कर सकती है।

By Pramod Kumar Edited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 02:50 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 08:00 AM (IST)
भारत में एंट्री लेने को तैयार किआ मोटर्स, अगले साल अप्रैल में लॉन्च करेगी पहली एसयूवी
भारत में एंट्री लेने को तैयार किआ मोटर्स, अगले साल अप्रैल में लॉन्च करेगी पहली एसयूवी

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। किआ मोटर्स तय समय से पहले भारत में अपना पहला प्रोडक्ट लॉन्च कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने भारत में पहले प्रोडक्ट को जुलाई या अगस्त में लॉन्च करने वाली थी, लेकिन अब इसे लगभग दो महीने पहले अप्रैल 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी का आंध्रप्रदेश के अनंतपुर में बन रहे प्लांट का काम शेड्यूल से लगभग 2 महीने आगे चल रहा है। किआ मोटर्स ने भारत में प्लांट लगाने के लिए 1.1 बिलियन डॉलर का निवेश किया है और इससे 3 हजार लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा। इस प्लांट में सालाना 3 लाख कारें बनेंगी। यह प्लांट 600 एकड़ में फैला है।

loksabha election banner

साथ ही कंपनी का बिल्ट-अप इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार है। माना जा रहा है कि कंपनी ट्रायल प्रोडक्शन अगले साल की शुरुआत में शुरू कर सकती है।

कंपनी का पहला प्रोडक्ट क्रेटा पर बेस्ड एसपी कॉन्सेप्ट एसयूवी होगी। माना जा रहा है कि इसका नाम ट्रेजर रखा जा सकता है और इसे अगले साल अप्रैल के अंत में लॉन्च किया जा सकता है। इससे लगभग एक महीने पहले यानी मार्च 2019 में इसकी बुकिंग शुरू कर देगी और मई 2019 में इसकी डिलीवरी शुरू हो जाएगी। कंपनी ने अपने डीलर्स के साथ लॉन्चिंग प्लान शेयर कर दिया है। कंपनी बड़े शहरों में अपने आउटलेट खोलेगी।

कॉम्पैक्ट एसयूवी के बाद किआ रिओ हैचबैक और एक कॉम्पैक्ट सेडान लॉन्च करेगी। साथ ही कंपनी एमपीवी सेगमेंट में मॉडल लाने के बारे में भी विचार कर रही है। साथ ही कंपनी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल भी लॉन्च करेगी। किआ की सिस्टर कंपनी हुंडई भी इस सेगमेंट में जल्द ही एक नई कार लाने वाली है। इनका मुकाबला बाजार में पहले से मौजूद पॉपुलर मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा और टाटा नेक्सन से होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.