नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने Seltos की बदौलत भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में मजबूत पकड़ बना ली है, और अब जल्द ही कंपनी अपनी तीसरी कार सॉनेट को भारत में लॉन्च करने जा रही है। आपको बता दें कि फ्यूल कारों के बाद अब कंपनी ने इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करने का मन बना लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार किआ मोटर्स ने आज अपनी वैश्विक ईवी रणनीति की घोषणा की, जिसके तहत ब्रांड साल 2027 तक सात नए बीईवी (बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन) लॉन्च करेगा।

इन बीईवी में से पहली कार का कोड-नेम सीवी बताया जा रहा है जो 2021 में लॉन्च किया जा सकता है। इस मॉडल को ग्लोबली लॉन्च किया जाएगा। ये कार बेहतरीन क्वालिटी ड्राइविंग और रीचार्जिंग जैसी कई बेहतरीन खासियतों से लैस होगी।

दक्षिण कोरिया में ब्रांड के ह्वासुंग संयंत्र में किआ की ईवी योजनाओं की घोषणा करते हुए, किआ मोटर्स के अध्यक्ष और सीईओ, हो सुंग सांग ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य 2029 तक दुनिया भर में अपनी कुल बिक्री का 25 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों से अर्जित करना है।

किआ ने ईवी के लिए तेजी से बढ़ती वैश्विक उपभोक्ता मांग को देखते हुए ईवी बाजार में अग्रणी बनने की योजना बनाई है। किआ मोटर्स दुनिया भर में BEVs की बड़ी रेंज लॉन्च करेगा साथ ही दुनिया भर में ईवी चार्जिंग कंपनियों के साथ साझेदारी करेगा जिससे ईवी सेक्टर में अग्रणी ब्रांड बनने के लक्ष्य को पूरा कर सके।

इस वर्ष की शुरुआत में घोषित, किआ की प्लान एस रणनीति में 2025 तक अपने इलेक्ट्रिक कार पोर्टफोलियो का विस्तार 11 तक शामिल है। इस समय के दौरान, कंपनी का उद्देश्य कोरिया सहित अपने प्रमुख वाहनों की कुल बिक्री का 20 प्रतिशत ईवीएस बनाना है, उत्तरी अमेरिका और यूरोप।

नियोजित सात मॉडलों में से पहला किआ सीवी 2021 में पेश किया जाना है, जो कि अपने समर्पित बीईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक कार के रूप में पेश किया जाएगा और जो ईवी के बाकी हिस्सों के लिए एक नई डिजाइन दिशा का प्रदर्शन करेगा। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस