मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Kia Motors ने लंबे इंतजार के बाद Kia Seltos को भारत में लॉन्च कर दिया है। हालांकि, कंपनी ने इसे कुछ महीनों पहले ही पेश कर दिया था, लेकिन तब इसकी कीमत पर से पर्दा नहीं हटाया गया था। उम्मीद की जा रही थी कि Kia अपनी पहली SUV को 12 लाख रुपये के आस-पास लॉन्च कर सकती है, लेकिन कंपनी ने सबको हैरान करते हुए Setos को 9.69 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च कर दिया। आज हम आपको इस SUV से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकी, आप खुद तय कर सकें कि Kia Seltos आपके लिए कैसी रहेगी, डालते हैं एक नजर,

1. परफॉर्मेंस 

Kia Seltos भारत में तीन इंजन के साथ लॉन्च की गई है। इनमें, 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन 115 PS पावर और 144 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, 1.5-लीटर का VGT डीजल इंजन 115 PS पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि, 1.4-लीटर का Turbo GDI पेट्रोल इंजन 140 PS पावर और 242 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

2. ट्रांसमिशन 

Kia Seltos में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन तीनों ही इंजन में स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं, अगर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की बात करें तो 1.5-लीटर पेट्रोल में IVT, 1.5-लीटर VGT डीजल में 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 1.4-लीटर Turbo GDI पेट्रोल में 7-स्पीड DCT दिया गया है।

3. डायमेंशन 

Kia Seltos की लंबाई 4315 मिलीमीटर, चौड़ाई 1620 मिलीमीटर और ऊंचाई 1800 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 2610 मिलीमीटर है।

4. सस्पेंशन 

Kia Seltos के फ्रंट में क्वाइल स्प्रिंग के साथ McPherson Strut और रियर में क्वाइल स्प्रिंग के साथ कपल्ड Torsion Beam Axle दिया है।

5. ब्रेकिंग 

Kia Seltos के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया है। वहीं, इसके रियर में ड्रम और ब्रेक दोनों का विकल्प मिलता है।

6. फ्यूल क्षमता 

Kia Seltos में 50 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।

7. सीटिंग क्षमता 

Kia Seltos में 5 लोग बैठ सकते हैं।

8. वेरिएंट्स 

Kia Seltos दो ट्रिम्स के साथ लॉन्च की गई है। इनमें Tech Line और GT Line शामिल है। Tech Line में पांच वेरिएंट्स हैं। इनमें HT E, HT K, HT K Plus, HT X और HT X Plus शामिल है। वहीं, GT Line में तीन वेरिएंट्स हैं। इनमें GT K, GT X और GT X Plus शामिल है।

9. कीमत 

Kia Seltos की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.69 लाख रुपये है, जो 15.99 लाख रुपये तक जाती है।

10. मुकाबला 

Kia Seltos का भारतीय बाजार में Hyundai Creta, MG Hector, Renault Captur और Nissan Kicks से कड़ा मुकाबला है। हालांकि, कीमत के मामले में Kia Seltos ग्राहकों को पहली नजर में लुभा सकती है।

 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप