नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साउथ कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक कार EV6 के पहले लॉट की बुकिंग अमेरिका में शुरू की थी। जिससे ग्राहकों को जबरदस्त रिस्पांस मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Kia की इस इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग महज कुछ घंटों में ही पूरी हो गई। जानकारी के अनुसार पहले लॉट में कार की 1500 यूनिट रखी गई थीं, जिन्हें ग्राहकों ने कुछ ही देर में बुक कर लिया है। कंपनी की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की खास बात यह है कि इसे सिर्फ 5 मिनट में 112 किलोमीटर्स तक की ड्राइविंग रेंज के लिए चार्ज किया जा सकता है।

Kia EV6 के साथ खास ऑफर्स : किआ ने ग्राहकों का EV6 की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए इसके साथ खास ऑफर्स रखे थे। जिनमें एक ऐप्पल वॉच, घर के लिए कार का एक चार्जर और नेशनल चार्जिंग नेटवर्क के भीतर 1000 kWh क्रेडिट शामिल थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर ग्राहकों ने Kia EV6 इलेक्ट्रिक एसयूवी को बुक करते समय घर के लिए होम चार्जर को चुना, वहीं इसके बाद सबसे ज्यादा डिमांड ऐप्पल वॉच की रही है।

सुपरफास्ट चार्जिंग सपोर्ट : जानकारी के लिए आपको बताते चलें यह Kia की पहली फुली इलेक्ट्रिक कार है, जिसे Electric-Global Modular Platform (E-GMP) पर तैयार किया गया है। यह एसयूवी 400v और 800v चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। किआ की मानें तो अगर फास्ट चार्जर के जरिए EV6 को सिर्फ पांच मिनट के लिए चार्ज किया जाए तो यह तकरीबन 112 KM की बेहरतीन ड्राइविंग रेंज प्रदान कर सकती है। इतना ही नहीं बल्कि इसे 18 मिनट चार्ज करने पर यह आपको 330 किलोमीटर से अधिक तक ले जाने का दम-खम रखती है।

फीचर्स और कलर : किआ ईवी 6 का पहला एडिशन अमेरिका में तीन कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया था। जिसमें अर्बन येलो के साथ ब्लैक सीट्स ग्लेशियर व्हाइट के साथ डार्क ग्रीन और स्टील ग्रे सीट्स के साथ मैट व्हाइट कलर्स शामिल हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी अगले साल तक इसकी डिलीवरी ग्राहकों को शुरू करेगी। किआ ईवी6 के पहले स्पेशल एडिशन के फीचर्स और बैटरी पैक की बात करें तो इसमें 20-इंच व्हील्स, प्रीमियम 14-स्पीकर के साथ मेरिडियन ऑडियो सिस्टम जैसे स्पेशल एडिशन फीचर्स मिलते हैं। इसमें डुअल-मोटर AWD पावर डिलीवरी और 77.4 kWh की बैटरी मिलती है। कार का टॉप वेरिएंट सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर से अधिक की रेंज प्रदान कर सकता है।

 

Edited By: Rishabh Parmar