Move to Jagran APP

Exclusive: Kia Carnival लग्जरी MPV होगी कंपनी की अगली गाड़ी, जनवरी में होगी लॉन्च

किआ कार्निवल लग्जरी एमपीवी किआ मोटर्स इंडिया की अगली गाड़ी होगी जो जनवरी में लॉन्च की जाएगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 01:21 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 01:26 PM (IST)
Exclusive: Kia Carnival लग्जरी MPV होगी कंपनी की अगली गाड़ी, जनवरी में होगी लॉन्च
Exclusive: Kia Carnival लग्जरी MPV होगी कंपनी की अगली गाड़ी, जनवरी में होगी लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Kia Motors इंडिया ने हाल ही में बाजार में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Seltos के साथ एंट्री ली है और लॉन्च होने के एक महीने के अंदर ही कंपनी को इसकी 4,000 से ज्यादा बुकिंग्स और अब तक कुल 50,000 से ज्यादा बुकिंग्स मिल चुकी हैं। Kia Seltos के हिट होने के साथ ही कंपनी ने अपना नया एक्सपीरियंस सेंटर Beat 350 गुरुग्राम में खोला है, जहां लोग Kia की मौजूदा और अपकमिंग टेक्नोलॉजी का अनुभव ले सकते हैं। Beat 360 के उद्घाटन के दौरान Kia Motors India के वाइस प्रेसिडेंट एंड हैड - सेल्स एंड मार्केटिंग, मनोहर भट ने अपने अगले लॉन्च के बारे में भी जागरण ऑटो से एक्सक्लूजि जानकारी साझा की है।

prime article banner

भट्ट ने कहा, "किआ मोटर्स ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह हर 6 महीने में अपनी नई गाड़ी लॉन्च करेगी और अब हम अपनी नई गाड़ी के लॉन्च को लेकर तैयार हैं, जो कि एक लग्जरी MPV Kia Carnival होगी। हम इसे जनवरी 2020 में लॉन्च करने जा रहे हैं।"

Kia Motors इंडिया का फ्यूचर प्लान है कि वह भारतीय बाजार में अलग-अलग प्राइज रेंज और सेगमेंट में करीब 5 मॉडल्स लॉन्च करना। Seltos और Carnival के अलावा Kia की Telluride और Sorento (SUVs), Soul और Niro (ईवी और हाईब्रिड) और Stinger सेडान को लॉन्च करना है। हालांकि, इनके लॉन्च के बारे में अभी पुष्टि नहीं हुई है।

Kia Carnival की बात करें तो यह एक बड़ी MPV होगी और इसका मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा, लेकिन कीमत के मामले में यह इनोवा से ज्यादा महंगी होगी और इसमें कई लग्जरी फीचर्स मौजूद होंगे। कार्निवल कई सीटिंग ऑप्शन्स - 7 सीटर, 8-सीटर, 9-सीटर और 11-सीटर वर्जन के साथ आती है। हालांकि, भारतीय बाजार में इसे 7-सीटर वर्जन में उतारा जा सकता है।

इंटरनेशनल किआ कार्निवल मॉडल में कई फीचर्स जैसे टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले, मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक रियरव्यू कैमरा, डस्क-सेंसिंग हेडलैंप्स, लेन डिपार्चर वार्निंग, ऑटो इमर्जेंसी ब्रेकिंग और फॉर्वार्ड-कॉलिजन वार्निंग दी गई है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो कार्निवल में 2.2 ई-वीजीटी डीजल इंजन दिया गया है, जो कि 3,800 rpm पर 199bhp की पावर और 1,750-2,750 rpm पर 441 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है।

ये भी पढ़ें:

ऑटो एक्सपो में इस बार हिस्सा नहीं लेंगी ये बड़ी देसी-विदेशी कंपनियां, इन कंपनियों का होगा जलवा

मारुति सुजुकी सिर्फ त्योहारी सीजन तक दे रही है गाड़ियों पर भारी डिस्काउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.