Move to Jagran APP

भूल से भी न करें ये गलती, रात में गाड़ी चलाते समय रखें इन महत्वपूर्ण सेफ्टी टिप्स का ध्यान

Car driving Tips हम अक्सर रात के समय गाड़ी चलाते समय कई भूल कर जाते हैं जिससे कई बार एक्सीडेंट होते-होते बच जाता है। आगे से अपकी जान जोखिम में न पड़े इसलिए आपको बताने जा रहे हैं वो उपाय जिसे ध्यान में रखते हुए रात को गाड़ी चलाएं

By Atul YadavEdited By: Published: Fri, 04 Feb 2022 03:48 PM (IST)Updated: Sat, 05 Feb 2022 08:26 AM (IST)
भूल से भी न करें ये गलती, रात में गाड़ी चलाते समय रखें इन महत्वपूर्ण सेफ्टी टिप्स का ध्यान
रात में गाड़ी चलाते समय रखें इन महत्वपूर्ण सेफ्टी टिप्स का ध्यान

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। यदि आप कार चलाते हैं तो आपको इस बात की जानकारी जरूर होगी कि जब रात में ड्राईविंग करना दिन की अपेक्षा थोड़ा कठिन होता है। इसके लिए काफी सावधानियां बरतने की जरूरत होती है।

loksabha election banner

भले ही रात में सड़कें अक्सर काफी खाली रहती हैं, लेकिन अंधेरा काफी परेशानी भरा हो सकता है। मुख्य समस्या पैदा करने वाला कारक दृष्टि है।  सूर्यास्त के बाद हमारी दृष्टि काफी सीमित हो जाती है। इसके अलावा, अन्य वाहनों की हेडलाइट्स की चकाचौंध समस्या को और बढ़ा देती है। इसलिए रात में कार चलाते समय कुछ नियमों और सुझावों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

1. अपनी कार की सभी लाइटों का निरीक्षण करें

सफर पर निकलने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि सभी लाइटें ठीक से काम कर रही हैं की नहीं, चेक कर लें।  हेडलाइट्स, ब्रेक लाइट्स, दोनों इंडिकेटर और फॉग लैंप्स की जांच करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि इनमें से कोई भी लाइट फ्यूज़, गंदी या धूमिल नहीं है, क्योंकि ये चीजें ड्राइवर की दृश्यता को गंभीर रूप से बाधित कर सकती हैं। जिससे गंभीर दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

2.अपनी कार की खिड़कियां और विंडस्क्रीन साफ ​​करें

कहने की जरूरत नहीं है कि आपकी कार की विंडस्क्रीन ही वह कारण है जिससे आगे का रास्ता आपको दिखाई देता है।  इसलिए आपके वाहन की विंडस्क्रीन का अत्यधिक महत्व है।  रात में बाहर निकलने से पहले, अपने विंडस्क्रीन के साथ-साथ अपनी खिड़कियों को भी साफ करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको सड़क स्पष्ट दिख रही है। साथ ही विंडस्क्रीन वाइपर का भी निरीक्षण करें, क्योंकि वे चलते-फिरते विंडस्क्रीन को साफ कर देते हैं।

3.अपनी कार के रियर-व्यू मिरर्स को एडजस्ट करें

अधिकांश आधुनिक कारों में रियर-व्यू मिरर होते हैं जिनमें दिन और रात के समय की सेटिंग होती है। इस विशेषता का मुख्य लाभ यह है कि आप दिन के दौरान सूरज की चकाचौंध और रात में अपने पीछे कारों या बाइक की हेडलाइट से बचने के लिए परावर्तक सतह के कोण को आसानी से समायोजित कर सकते हैं। आपको अपने वाहन के ओवीआरएम (रियर-व्यू मिरर के बाहर) को भी इस तरह से समायोजित करना चाहिए कि हेडलाइट के उच्च शक्ति वाले बीम ब्लाइंडिंग के रूप में न आएं।

4.ओवरस्पीड न करें

हम महसूस करते हैं कि रात में अपनी तेज़ कार के साथ सड़क पर अपना रास्ता देखना लुभावना हो सकता है। हालांकि, तेज रफ्तार आपके साथ-साथ राहगीरों और सड़क पर मौजूद वाहनों दोनों के लिए काफी घातक साबित हो सकती है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी कार और आपके सामने आने वाले वाहन के बीच अच्छी दूरी बनाए रखें। इस तरह, यदि कोई अचानक घबराहट बंद हो जाती है, तो यह आपको किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचने में मदद मिलेगी।

5.अगर आप बहुत थके हुए हैं तो रात में गाड़ी न चलाएं

जब आपका शरीर थक गया हो, खासकर रात में, आपको कभी भी गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। क्योंकि समझदारी से गाड़ी चलाने के लिए बहुत परिश्रम और एकाग्रता की आवश्यकता होती है।  यदि आप ड्राइविंग करते-करते थक जाते हैं, तो ईंधन भरने के लिए पेट्रोल पंप पर तुरंत रुकें, स्ट्रेचिंग करके या घूमकर अपने आप को तरोताजा करें, अपनी प्यास बुझाएं और अपना चेहरा धो लें। यदि आप अत्यधिक थके हुए हैं, तो अपनी कार में न बैठें और गाड़ी चलाना शुरू करें, क्योंकि आप और सड़क पर अन्य वाहन जोखिम में होंगे।

रात में ड्राइविंग के लिए अत्यधिक सावधानी, ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है।  इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए इन नियमों और युक्तियों का पालन करें जिससे कि रात में सुरक्षित ड्राइविंग कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.