Move to Jagran APP

Kalashnikov UM-1 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल रूस में हुई पेश

रूसी हथियार निर्माता कंपनी Kalashnikov ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एडवेंचर मोटरसाइकिल UM-1 को अंतरराष्ट्रीय मिलिट्री टेक्नीकल फॉरम में पेश किया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 03:29 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 03:29 PM (IST)
Kalashnikov UM-1 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल रूस में हुई पेश

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। रूसी हथियार निर्माता कंपनी Kalashnikov ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एडवेंचर मोटरसाइकिल UM-1 को अंतरराष्ट्रीय मिलिट्री टेक्नीकल फॉरम में पेश किया है। इसी शो के दौरान कंपनी ने Kalashnikov SM-1 को भी पेश किया था। दोनों ही बाइक्स Kalashnikov की सहायक कंपनी IZH ने बनाई हैं, और इसमें समान पावरट्रेन दिया गया है। SM-1 जहां आर्मी के लिए तो वहीं, UM-1 को आम लोगों के लिए डिजाइन किया गया है। UM-1 सुपर-मोटो वर्जन की तरह है लेकिन इसमें समान बीफी अपसाइड डाउन फॉर्क्स के साथ SM-1 ऑफ-रोड मोटरसाइकिल का लुक दिया है। इसके साथ ही इसमें हाई ग्राउंड क्लियरेंस और डुअल-स्पोर्ट टायर्स दिए गए हैं।

loksabha election banner

इस बाइके बारे में ज्यादा जानकारी तो नहीं मिल पाई है लेकिन SM-1 में UM-1 एडवेंचर बाइक की तरह ही ब्रूशलेस DC मोटर के साथ रिचार्जेबल लिथियम आयन-बैटरी दी जा सकती है। UM-1 की अधिकतम रफ्तार 90 kmph होगी और इसकी बैटरी क्षमता एक बार सिंगल चार्ज पर 150 किमी तक चलने की होगी। बीते वर्ष Kalashnikov ने पुलिस के इस्तेमाल के लिए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पेश की थी और इस बार कंपनी ने सशस्त्र बल के लिए सुपर मोटो (SM-1) पेश की है और आम नागरिकों के लिए अर्बन मोटो (UM-1) पेश की है।

SM-1 की जानकारियां भले ही UM-1 से मिलती हों लेकिन दोनों ही बाइक्स का वजन काफी अलग है। इसमें 165 kg और 245 kg के हिसाब से अंतर है। UM-1 में सस्पेंशन ड्यूटीज बीफी हैंडल्स, इन्वर्टेड फ्रंट फॉर्क और रियर में पेंडुलम-टाइप सेंट्रोल स्प्रिंग-हाइड्रॉलिक शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.