Move to Jagran APP

ये है Jeep की चुनौती भरे रास्तों पर चलते वाली ई-बाइक, कीमत 4.30 लाख रुपये

Jeep ने अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च कर दी है जो कि 750 वॉट मोटर के साथ आती है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 04:12 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 10:10 AM (IST)
ये है Jeep की चुनौती भरे रास्तों पर चलते वाली ई-बाइक, कीमत 4.30 लाख रुपये
ये है Jeep की चुनौती भरे रास्तों पर चलते वाली ई-बाइक, कीमत 4.30 लाख रुपये

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Jeep ने अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च कर दी है। कंपनी ने अपनी इस ऑल-टेर्रेन ई-बाइक की बुकिंग लेना शुरू कर दी है। इसकी शुरुआती कीमत 5,899 डॉलर (करीब 4.30 लाख रुपये) रखी है। Jeep ने कोलोराडो आधारित इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक कंपनी QuietKat के साथ इस बाइक को बनाने के लिए साझेदारी की है, जो कि 750 वॉट मोटर के साथ आती है। कंपनी ने इसमें 4.8 इंच का फैट टायर्स और फायर-लिंक सस्पेंशन सिस्टम दिए हैं। इसके साथ ही इसमें 10-स्पीड ड्राइवट्रेन दिया है जिसके चलते पहाड़ों पर चढ़ने में आसानी होती है।

loksabha election banner

Jeep ई-बाइक दो साइज 17-इंच और 19-इंच में उपलब्ध है। जैसा कि जीप इसे कहती है, "लो स्टैंड-ओवर हाइट्स और प्रोग्रेशन जियोमेट्री इसे चढ़ने और उतरने में आसान बनाते हैं।" यह फ्रंट में इन्वर्टेड सस्पेंशन सेटप के साथ 150 mm ट्रेवल के साथ आता है। इसके साथ ही रियर व्हील पर 120 mm ट्रेवल सस्पेंशन दिए जा रहे हैं, ताकि चुनौतीपूर्ण इलाकों में चलाने के दौरान बेहतर ट्रैक्शन दे सके।

इसे क्लास 2 ई-बाइक में लिस्ट किया गया है और इसकी टॉप स्पीड 32 kmph है। इसके साथ ही इस ई-बाइक की कुल रेंज 64 km तक की है। बता दें, जीप अपनी इस ई-बाइक को जून से पहले डिलीवरी करना शुरू नहीं करेगी। फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल भारत में सिर्फ जीप ब्रांड को ऑपरेट कर रहा है और इस ब्रांड की बाजार हिस्सेदारी करीब 0.3% है, जिससे बता चलता है कि यह इटेलियन अमेरिकन कार निर्माता कंपनी देश में छोटी कार कंपनी है।

भारतीय बाजार में जीप अपनी नई प्रोडक्ट पोर्टफोलियो पर काम कर रही है और इसे कंप्लीट्ली बिल्ट यूनिट (CBU) रूट के जरिए भारत में बेचेगी। जीप फिलहाल वैश्विक बाजार में फुली-इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इसके साथ ही हाल ही में Jeep Wrangler Rubicon को भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है और कंपनी ने इसकी कीमत 64.98 लाख रुपये (एक्स शोरूम, इंडिया) रखी है।

भारत के लिए Jeep Wrangler Rubicon एक 5-डोर मॉडल है और Jeep का कहना है कि कंपनी इसकी डिलीवरी 15 मार्च 2020 से शुरू कर देगी। भारतीय बाजार में Jeep Wrangler Rubicon को कंप्लीट्ली बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर पर लाया जाएगा। Wrangler Rubicon में 2.0 लीटर 4-सिलेंडर टर्बो-चार्ज्ड मोटर दी गई है, जो 265 bhp की पावर और 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। सबसे खास बात यह गियरबॉक्स 77.2:1 का क्रॉल रेश्यो देता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.