Move to Jagran APP

पिछले हफ्ते ऑटो सेक्टर में क्या कुछ बड़ा हुआ और क्या होने जा रहा है, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Jagran Hi Tech पहली बार आपके लिए अगले हफ्ते Tech Auto Awards करने जा रहा है जिसमें ऑटो सेक्टर और टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कई बड़ी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 11:18 AM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 11:18 AM (IST)
पिछले हफ्ते ऑटो सेक्टर में क्या कुछ बड़ा हुआ और क्या होने जा रहा है, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
पिछले हफ्ते ऑटो सेक्टर में क्या कुछ बड़ा हुआ और क्या होने जा रहा है, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हमेशा की तरह आज फिर हम बताएंगे कि पिछले हफ्ते Auto Sector में क्या कुछ बड़ा हुआ है। इसके साथ ही ये भी बताएंगे, Jagran Hi Tech पहली बार आपके लिए अगले हफ्ते Tech & Auto Awards करने जा रहा है, जिसमें ऑटो सेक्टर और टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कई बड़ी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

loksabha election banner

Classic Legends की सहायक कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी नई Jawa Perak Bobber को भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत 1.94 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। नई जावा पेरक कंपनी ने सबसे किफायती बॉबर स्टाइल मोटरसाइकिल है। कंपनी ने इसे पहली बार एक साल पहले नवंबर 15, 2018 को पेश किया था। नई बॉबर की कीमत ऑरिजनल कीमत 1.89 लाख रुपये से 5,000 रुपये ज्यादा है। Perak का नाम इसे ऑरिजन पेरक से ही मिला है जिसे वर्ल्ड वॉर II के दौरान 1946 में पेरिस मोटर शो में पेश किया गया था। यह बाइक BS6 मानकों के अनुरूप है। Jawa Perak में 334 cc का सिंगल-सिलेंडर, DOHC लिक्विड-कूल्ड मोटर दी गई है, जो 30 bhp की पावर और 31 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। यह इंजन 293 cc पर ही आधारित है जो Jawa और Jawa Forty Two में मिलता है, लेकिन यह ज्यादा पावर और बोर के साथ आता है। इसकी मोटर 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आती है।

अब बात करते हैं दूसरी बड़ी खबर की तो देश की दिग्गज हेल्मेट बनाने वाली कंपनी Steelbird ने अमेरिका और यूरोप के एक प्रमुख हेलमेट ब्रांड ब्लोअर एचटी (Blauer HT) हेल्मेट्स को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। स्टीलबर्ड ने जुलाई 2018 में ब्लोअर एचटी के साथ इस संबंध में समझौता किया था। स्टीलबर्ड ने हैकर और सोलो के नाम से दो नए हेलमेट लॉन्च किए हैं जो नए स्टाइल कोशेंट के साथ सुरक्षा, सुविधा और इनोवेशन को एक साथ लाएंगे। हैकर और सोलो फाइबरग्लास शेल से बने हैं जो इसे अत्यधिक टिकाऊ और मजबूत बनाते हैं। शेल्स को बैलून मोल्डिंग तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है क्योंकि हाथ से बने शेल्स का उपयोग अन्य तरह से किया जाता है। दोनों हेलमेट डबल वाइजर्स, रिप्लेसेबल इंटीरियर्स, पेंटेड एयर वेंट आदि प्रदान करते हैं। दोनों हेल्मेट एक्स्ट्रा स्माल 540 mm (XS) से लेकर एक्स्ट्रा लार्ज 620 mm (XL) तक के आकार में उपलब्ध होंगे। इसलिए इससे लगभग सभी सिर के आकार (XS,S,M,L,XL) को कवर किया गया है। भारत में ये हेल्मेट सभी स्टीलबर्ड आउटलेट और स्टीलबर्ड की वेबसाइट पर 9999/- रूपए के मूल्य पर खरीदारी के लिए उपलब्ध हैं।

अब Jagran Hi-Tech की आखिरी और बड़ी खबर ये है कि Dainik Jagran का Digital Wing Jagran New Media अगले हफ्ते Tech & Auto Award शो आयोजित करने जा रहा है। सबसे पहले बात करते हैं इस अवार्ड शो में आने वाली जूरी की तो बता दें, ऑटो Awards के लिए पैनल में Jagran New Media के Tech & Auto के Consulting एडिटर - Sidhartha Sharma, Motorscribes के फाउंडर Vikram Gaur, Express Drives के Editor - Arpit Mahendra, Big Boy Toys के फाउंडर और MD - जतिन अहूजा और इंडिया कार न्यूज के Vikas योगी बैठेंगे। पैनल में बैठी इन जूरी के अलावा आप भी Jagran Hi-Tech Awards इवेंट की वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंदीदा 2019 Bike of the Year, 2019 Car of the year से लेकर 2019 Auto Personality of the year को वोट करके जिता सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.