Move to Jagran APP

Happy New Year 2019: इन 7 खूबियों से लैस है JAWA की नई बाइक्स

Happy New Year 2019: JAWA Motorcycles की नई बाइक्स में विंटेज थीम के साथ कई नए फीचर्स दिए गए हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 09:37 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 12:00 PM (IST)
Happy New Year 2019: इन 7 खूबियों से लैस है JAWA की नई बाइक्स
Happy New Year 2019: इन 7 खूबियों से लैस है JAWA की नई बाइक्स

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Happy New Year 2019: JAWA की बाइक्स की अपनी ही एक अलग फैन फॉलोइंग है। एक समय था जब बॉलीवुड में 60 से 70 के दशक में इसका जमकर इस्तेमाल हुआ। इस बाइक अमिताभ बच्चन से लेकर कई बड़े अभिनेताओं के एक्शन सीन में JAWA की बाइक्स का इस्तेमाल किया गया था, लेकिन फिर एक समय ऐसा भी आया जब JAWA की बाइक्स भारतीय बाजार से गायब हो गईं। दरअसल भारत में 60 के दशक में आई जावा मोटरसाइकिल ने अपना प्रोडक्शन साल 1974 में बंद कर दिया, जिसके बाद इसे Yezdi नाम से बेचा गया। अब JAWA Motorcycles एक बार फिर से अपना दमखम दिखाने आ रही हैं। ऐसे में जानते हैं वो कौन सी 7 बातें हैं जिनकी वजह से JAWA की नई बाइक्स बन सकती हैं आपकी पहली पसंद।

loksabha election banner

दमदार इंजन

Jawa Motorcycles ने इन नई बाइक्स में 293cc का लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलिंडर,4-स्ट्रोक, DOHC इंजन दिया है, जो 27bhp का मैक्सिमम पावर और 28Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा ये बाइक्स 6-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस हैं।

लिक्विड कूल्ड तकनीक

इन बाइक्स की सबसे बड़ी खासियतों में से एक इनमें इस्तेमाल होने वाला लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलिंडर DOHC इंजन है, जिससे राइडर को पावरफुल एक्सपीरियंस मिलता है।

Vintage Theme (विंटेज थीम)

अगर आप JAWA Motorcycles की पुरानी बाइक्स के फैन हैं, तो नई JAWA बाइक आपको पसंद आ सकती है। कंपनी ने अपनी इस नई बाइक में विटेंज थीम दिया है। यानी की नई बाइक में आपको 60 से 70 के दशक की JAWA की पुरानी बाइक्स की झलक मिलता है। वहीं, JAWA Forty Two उन ग्राहकों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो इस लीग से हटकर थोड़ा स्टाइलिश और स्पोर्टी लुक पसंद करते हैं।

नए फीचर्स

JAWA ने अपनी नई बाइक्स को विटेंज थीम के साथ लेटेस्ट फीचर्स से लैस किया है। इसका डबल एग्जॉस्ट पावरफुल एक्सपीरियंस के साथ दमदार इंजन साउंड देता है। इसके अलावा इन बाइक्स में कई बेहतर फीचर्स दिए गए हैं जैसे, इन बाइक्स के फ्रंट में फ्लोटिंग कैलिपर के साथ 280 मिलीमीटर डिस्क ब्रेक दिया गया है। इसके अलावा इसमें एबीएस फीचर भी दिया गया है। वहीं, बैक में 153 मिलीमीटर का ड्रम ब्रैक लगा है। इसके अलावा इन बाइक्स में दिए गए टूल बॉक्स देखने में काफी शानदार और ट्रेंडी है।

दूसरे फीचर्स

इन बाइक्स की डायमेंशन में भी बदलाव किया गया है, जहां इन बाइक्स की सीट की ऊंचाई 765 मिलीमीटर है। वहीं, इसका व्हील बेस 1369 मिलीमीटर का है। बाइक्स में टेलिस्कोपिक हाइड्रॉलिक फॉर्क सस्पेंशन दिया गया है। वहीं, बैक में गैस केनिस्टर- ट्विन हाईड्रॉलिक शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है।

कीमत

JAWA की इन बाइक्स का सबसे बड़ा पल्स प्वाइंट इनकी कीमत है। कंपनी ने परफॉर्मेंस, लुक और फीचर्स के साथ-साथ कीमत का भी ध्यान रखा है। JAWA की दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 1,64,00 रुपये है तो, वहीं JAWA Forty Two की दिल्ली एक्स शोरूम की कीमत 1,55,000 रुपये है।

BS-6 कैटेगरी में शामिल

JAWA Motorcycles की JAWA और JAWA Forty Two, BS-6 मानकों को पूरा करती हैं। यानी कि इन दोनों बाइक्स को पर्यावरण को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जहां मौजूदा समय में दूसकी बाइक्स के मुकाबले इनमें कम प्रदूषण होगा। इसके अलावा इनके इंजन पहले के मुकाबले ज्यादा इफीशियंट हैं।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स

अमिताभ से लेकर कैटरीना तक, इन 7 Bollywood स्टार्स के पास हैं दुनिया की सबसे बेहतरीन कारें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.