Move to Jagran APP

Jagran HiTech Awards 2021 : 2021 इलेक्ट्रिक कार ऑफ द ईयर कैटेगरी में अवार्ड के लिए ये हैं दावेदार

इसके प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर Sky247 नेटवर्किंग पार्टनर Koo और पार्टनर BetBarter हैं। अवॉर्ड्स के लिए अलग-अलग कैटगरी में ब्रांड्स को नॉमिनेट किया गया है। जिसमें Best Electric Car OF THE YEAR भी एक कैटगरी है आइए जानते हैं साल के बेस्ट परफॉर्मेंस बाइक्स के नॉमिनी के बारे में।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 21 Nov 2021 09:32 AM (IST)Updated: Sun, 21 Nov 2021 09:36 AM (IST)
Jagran HiTech Awards 2021 : 2021 इलेक्ट्रिक कार ऑफ द ईयर कैटेगरी में अवार्ड के लिए ये हैं दावेदार
2021 इलेक्ट्रिक कार ऑफ द ईयर कैटेगरी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लीडिंग डिजिटल मीडिया jagran.com आगामी 3 दिसम्बर, को 'Jagran HiTech Awards 2021' का आयोजन करने जा रही है। ये Awards मोबाइल (Tech) और मोबिलिटी (Auto) के क्षेत्र में दिग्गजों को दिए जाएंगे। इसके प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर Sky247, नेटवर्किंग पार्टनर Koo और पार्टनर BetBarter हैं। अवॉर्ड्स के लिए अलग-अलग कैटेगरी में ब्रांड्स को नॉमिनेट किया गया है। जिसमें ELECTRIC CAR OF THE YEAR भी एक कैटेगरी है, आइए जानते हैं साल की सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक कार के नॉमिनी के बारे में।

loksabha election banner

e-Tron

ई-ट्रॉन (e-Tron ) एक 5 सीटर इलेक्ट्रिक SUV है, जिसको जानी-मानी Audi कंपनी ने लॉन्च किया है। यह भारत में Audi की पहली इलेक्ट्रिक कार है। ई-ट्रॉन कार दो वैरिएंट ई-ट्रॉन 50 और ई-ट्रॉन 55 में उपलब्ध है। इस कार में यूजर को 95KWH और 71KWH बैटरी पैक मिलता है। यह कार केवल ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में मिलती है। कंपनी दावा करती है कि यह कार फुल चार्जिंग पर 388 से 500 किलोमीटर के बीच WLTP ड्राइविंग रेंज देती है। Audi e-Tron कार में 8 कलर ऑप्शन मिलते हैं। सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए इसमें 8 एयर बैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, क्रैश सेंसर और 360 व्यू कैमरा दिया गया है। भारतीय बाज़ार में इसकी कीमत 99.99 लाख से 1.17 करोड़ के बीच है।

e-Tron GT

ई-ट्रोन जीटी ( e-Tron GT) भी Audi की 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार है, लेकिन इस कार का बॉडी टाइप कूपे है। यह कार केवल एक वेरिएंट quattro में उपलब्ध है। ई-ट्रोन जीटी में आपको 9 कलर ऑप्शन मिलते है। भारत में इस कार की शुरूआती कीमत 1.79 करोड़ जबकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 2.04 करोड़ रुपए है। इस इलेक्ट्रिक सेडान में 93.4kwh की बैटरी कैपिसिटी दी गयी है। फुल चार्जिंग के बाद यह कार 388 से 500km की दूरी तय कर सकती है। इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग के साथ rack और pinion टाइप के स्टीयरिंग गियर दिए गए हैं। इसके फ्रंट और रियर ब्रेक वेन्टीलेटेड डिस्क टाइप हैं। इसकी टॉप स्पीड 245किलोमीटर/घंटा है।

I Pace

आई-पेस (I Pace) एक 5 सीटर SUV इलेक्ट्रिक कार है। यह Jaguar की बेहतरीन कारों में से एक है। जगुआर आई पेस S, SE और HSE नाम के तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें इलेक्ट्रिक इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियर बॉक्स दिया गया है। इसकी टॉप स्पीड 200km/h है। इसमें 656s लीटर का बूटस्पेस मिलता है। इस कार की शुरूआती कीमत 1.13 करोड़ है जबकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 1.17 करोड़ है। इस कार में जगुआर ने 11 कलर ऑप्शन दिए हैं। इसकी मोटर पावर 90 kwh है। फुल चार्जिंग पर यह कार 470 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। कंपनी ने इस कार की लांच पर 8 साल/1.60 लाख किलोमीटर की बैटरी वारंटी दी। इस कार में पावर के लिए 2 इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं जो 394 bhp की मैक्सिमम पावर और 696 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

Tigor EV

टिगॉर इवी (Tigor EV) एक 5 सीटर सेडान है। यह भारत की विश्वप्रसिद्ध Tata कंपनी का दूसरा इलेक्ट्रिक व्हीकल है। इस कार में 26 kwh बैटरी कैपिसिटी दी गयी है। इसमें परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस टाइप की मोटर मिलती है। जिसकी मैक्सिमम पावर 73.75bhp और मैक्सिमम टॉर्क170nm है। इसके फ्रंट ब्रेक डिस्क टाइप और रियर ब्रेक ड्रम टाइप के है। यह कार 4 वेरिएंट में उपलब्ध है। 316 लीटर के बूट स्पेस वाली इस कार की कीमत 11.99 से 13.14 लाख है। Tata टिगॉर इवी में teal ब्लू, teal ब्लू ड्यूल टन, डेटोना ग्रे और डेटोना ग्रे ड्यूल टन के चार कलर ऑप्शन दिए गए हैं।

अगर आप अपनी पसंदीदा Electric Car को वोट करना चाहते हैं या आप अवॉर्ड और नॉमिनी के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। https://event.jagran.com/events/hitech-awards/mobile.html


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.