Move to Jagran APP

Jagran HiTech Awards 2019: एसयूवी ऑफ द ईयर के ये हैं मजबूत दावेदार

एसयूवी ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है उनमें Jeep Tata Motors Kia Motors MG Motor और Nissan शामिल हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 12:00 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 12:00 PM (IST)
Jagran HiTech Awards 2019: एसयूवी ऑफ द ईयर के ये हैं मजबूत दावेदार
Jagran HiTech Awards 2019: एसयूवी ऑफ द ईयर के ये हैं मजबूत दावेदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019' का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

loksabha election banner

भारतीय बाजार में एसयूवी सेगमेंट की बिक्री में अच्छा खासा उछाल देखा गया है। कुछ ही ऐसी एसयूवी कारें हैं जिनकी बाजार में चर्चा काफी हो रही हैं। इसके साथ ही ये एसयूवी पूरी तरह एक नए अवतार में उतारी गई हैं। इसी वजह से Jagran ‘HiTech Awards 2019' में एसयूवी ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है, उनमें Jeep, Tata Motors, Kia Motors, MG Motor, और Nissan शामिल हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Jeep Compass Trailhawk

इसमें रेग्युलर Compass के मुकाबले हल्की मॉडिफिकेशन है। हालांकि, इसमें फेंडर पर ट्रेल बैज दिया गया है और इसके अलावा कुछ बदलाव भी मौजूद हैं जिसके चलते इसके Trailhawk कहा जा रहा है। उदाहरण के लिए, बेहतर अप्रोच और डिपार्चर एंगल्स के लिए दोनों बम्पर को फिर से आकार दिया गया है। इसके अलावा इसके बॉनट पर काले रंग की डेकल दी गई है, जो कि एंटी-ग्लेयर है। एसयूवी में 17-इंच डुअल-टोन एलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो Falken के हैं और ये ऑल टेर्रेन टायर्स हैं। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 27mm बढ़ाकर 205mm कर दिया गया है। Compass Trailhawk में समान 2.0 लीटर मल्टीजेट II डीजल इंजन दिया गया है जो BS6 मानकों से लैस है। यह मोटर 168bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। सबसे बड़ा अंतर मैकेनिकली लोकेबल 4WD सिस्टम में है, जो कि उस सटीक पावर की गणना करता है जिसे आवश्यक पहिये मे भेजा जाना है। इसके अलावा इसमें 4WD लो सेटिंग और एक अतिरिक्त रॉक मोड दिया गया है।

Tata Harrier

Tata Harrier कंपनी का फ्लैगशिप प्रोडक्ट है और इसे नए लैंड रोवर Omega Arc प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। Tata Harrier 4598 mm लंबी, 1894 mm चौड़ी और 1706 mm ऊंची है। नई Harrier का व्हीलबेस 2741 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 205 mm है। Tata Harrier का प्रोफाइल XUV500 से बड़ा है और इसमें प्लास्टिक क्लैडिंग्स का इस्तेमाल किया गया है। रियर में टेल लैंप्स के तौर पर LED ट्रीटमेंट दी गई है। फ्रंट बंपर की तरह आपको रियर में सिल्वर स्किल प्लेट भी मिलेगी। इंटीरियर और केबिन फीचर्स के तौर पर Harrier में पावर स्टीयरिंग, टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग और पावर विडों दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग्स और ABS के साथ EBD स्टैंडर्ड दिए गए हैं। Tata Harrier में 2-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 138 bhp की पावर के साथ 350 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। Tata Harrier में तीन ड्राइविंग मोड्स - Eco, City और Sport दिए गए हैं।

MG Hector

MG Motor इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में अपनी पहली SUV को लॉन्च कर दिया है और इसकी बिक्री काफी अच्छी चल रही है। भारत की ये पहली इंटरनेट कार है और इसमें 50 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स उपलब्ध हैं। Hector SUV भारत में Style, Super, Smart और Sharp जैसे चार वेरिएंट्स में लॉन्च हुई है। MG Hector में तीन पावरट्रेन विकल्प - 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड और 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। पेट्रोल इंजन में मौजूदा 451cc, 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड यूनिट दिया गया है, जो 141bhp की पावर और 250Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, हाइब्रिड वेरिएंट में बेल्ट स्टार्टर जनरेटर, एक 48V बैटरी और रीजनरेटिव ब्रेकिंग और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। ARAI के मुताबिक Hector hybrid में 15.81 kmpl, पेट्रोल में 14.16 kmpl (मैनुअल) और (DCT) ऑटोमैटिक मॉडल में 13.96 kmpl का माइलेज मिलेगा। डीजल मॉडल के लिए MG Hector में फिएट वाला 2.0 लीटर फोर-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड ऑयल बर्नर दिया गया है जो 168bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन स्टैंडर्ड 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है और यह ARAI सर्टिफाइड 17.41 kmpl का माइलेज देती है।

Kia Seltos

Kia Motors की ये भारत में पहली गाड़ी है और इसे भारतीय बाजार में काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। Kia Seltos दो ट्रिम्स के साथ लॉन्च की गई है। इनमें Tech Line और GT Line शामिल है। Tech Line में पांच वेरिएंट्स हैं। इनमें HT E, HT K, HT K Plus, HT X और HT X Plus शामिल है। वहीं, GT Line में तीन वेरिएंट्स हैं। इनमें GT K, GT X और GT X Plus शामिल है। ये अपने सेगमेंट की पहली ऐसी गाड़ी है जिसमें पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन BS6 दिए गए हैं। Seltos में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन 115 PS पावर और 144 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा 1.5-लीटर का VGT डीजल इंजन 115 PS पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, 1.4-लीटर का Turbo GDI पेट्रोल इंजन 140 PS पावर और 242 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। Kia Seltos में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन तीनों ही इंजन में स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं, अगर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की बात करें तो 1.5-लीटर पेट्रोल में IVT, 1.5-लीटर VGT डीजल में 6-स्पीड AT और 1.4-लीटर Turbo GDI पेट्रोल में 7-स्पीड DCT दिया गया है।

Nissan Kicks

वैश्विक स्तर पर किक्स को माइक्रा प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, लेकिन भारत में निसान ने Kicks को रेनो डस्टर के M0 प्लेटफॉर्म पर बनाया है और इसमें कुछ अपडेट्स भी किए हैं। नई किक्स अब ज्यादा शार्प, अपराइट स्टाइलिंग के साथ एड्ज लाइन्स दी गई है। V-शेप्ड ग्रिल के साथ एक थिक क्रोम बोर्डर और स्वेप्टबैक हेडलैंप्स दिए गए हैं, जो किक्स में आकर्षक लगते हैं। इसके अलावा इसमें 17-इंच के एलॉय के साथ 210mm का ग्राउंड क्लियरेंस दिया गया है। सेफ्टी के तौर पर इसमें ड्राइवर असिस्ट, 4 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD और ब्रेक असिस्ट, हिल स्टार्ट और फर्स्ट-इन-सेगमेंट 360 डिग्री कैमरा दिया गया है। Nissan Kicks में 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर K9K डीजल इंजन दिया गया है। यही इंजन समान डस्टर में भी है। पेट्रोल इंजन 104bhp की पावर और 142Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, डीजल इंजन 108bhp की पावर और 240Nm का टॉर्क जनरेट करता है। पेट्रोल इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है वहीं, डीजल में 6-स्पीड यूनिट दी गई है। कंपनी ने अभी इसमें ऑटोमैटिक का विकल्प नहीं दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.