Move to Jagran APP

Jagran HiTech Awards 2019: MPV ऑफ द ईयर के ये हैं मजबूत दावेदार

MPV ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है उनमें Maruti Suzuki Renault और Datsun की कारें शामिल हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 10:23 AM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 10:23 AM (IST)
Jagran HiTech Awards 2019: MPV ऑफ द ईयर के ये हैं मजबूत दावेदार
Jagran HiTech Awards 2019: MPV ऑफ द ईयर के ये हैं मजबूत दावेदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019' का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

loksabha election banner

मंदी के दौर में भी भारतीय बाजार इस साल MPV सेगमेंट की बिक्री में बढ़ोतरी देखी गई है। साथ ही इस साल कई MPV कारें लॉन्च की गई हैं। हालांकि, कुछ ही ऐसी MPV कारें भी मौजूद हैं जिनकी बाजार में काफी चर्चा हो रही हैं। इसके साथ ही ये 7 सीटर कारें पूरी तरह एक नए अवतार में लॉन्च की गई हैं। इसी वजह से Jagran ‘HiTech Awards 2019' में MPV ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है, उनमें Maruti Suzuki, Renault और Datsun शामिल हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Nexa XL6

Nexa XL6 कंपनी की Maruti Suzuki Ertiga पर बेस्ड है। हालांकि, प्रीमियम होने के चलते इसे Nexa डीलरशिप के जरिए बेचा जा रहा है। Maruti Suzuki XL6 भारतीय बाजार में 6 कलर वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इनमें Nexa Blue, Brave Khaki, Auburn Red, Magma Grey, Premium Silver और Arctic White शामिल है। Maruti Suzuki XL6 का लुक SUV की तरह बोल्ड है। इसमें स्पोर्टी टच दिया गया है, जिसमें आपको प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं। यह MPV कंपनी के लेटेस्ट Heartectप्लैटफॉर्म पर काम करती है। इसमें नई क्वॉड-LED हेडलाइट्स, LED DRL, नए शेप वाला बोनट और नई ग्रिल दी गई है। Maruti Suzuki XL6 में पावर के लिए 1462 सीसी का K12B Smart Hybrid पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6000 आरपीएम पर 105 PS की मैक्सिमम पावर और 4400 आरपीएम पर 138Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। इसके साथ ही इसमें आपको 4-ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प मिलता है। इसमें 2-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है। सेफ्टी के तौर पर इसमें ड्यूल एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, ABS के साथ EBD, ISOFIX चाइल्ड सीट, सिक्योरिटी अलार्म और सेंट्रल लॉकिंग जैसे सेफ्टी फीचर्स बतौर स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

Maruti Suzuki Ertiga

BSVI पेट्रोल इंजन के साथ Maruti Suzuki Ertiga लॉन्च, कीमत RS 7.54 लाख से शुरू

Maruti Ertiga 7-सीटर में नया 1.5 लीटर 4-सिलेंडर SHVS K15B पेट्रोल इजंन दिया गया है। स्मार्ट हाइब्रिड यूनिट के साथ यह 104.7 PS की पावर और 138 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसके अलावा Maruti Suzuki इसमें नया वेरिएंट भी शामिल किया है जो कि CNG वर्जन है और यह 26.2 km/kg का माइलेज देती है। मारुति सुजुकी अर्टिगा के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें बोल्ड फेस के साथ 3D LED टेल लैंप्स दिए गए हैं। इसके अलावा कार में 15-इंच एलॉय व्हील्स और लाइसेंस प्लेट पर क्रोम फिनिश दिया गया है। कुल मिलाकर डाइमेंशन की बात करें तो नई अर्टिगा पुराने मॉडल से 99mm लंबी, 40mm चौड़ी और 5mm ऊंची की गई है। नई अर्टिगा के इंटीरियर की बात करें तो इसमें नए डैशबोर्ड के साथ डुअल-टोन फिनिश वाला नया इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ सुजुकी कनेक्ट फीचर्स से लैस है। कंपनी और सप्लायर्स ने नई जनरेशन अर्टिगा के लिए करबी 900 करोड़ रुपये का निवेश किया है। सेफ्टी के तौर पर अर्टिगा में डुअल एयरबैग्स, हाई स्पीड वार्निंग एलर्ट, ISOFIX चाइल्ड सीट और ABS के साथ EBD सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

Renault Triber

Image result for Renault Triber jagran

Renault Triber में 999 सीसी का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 72 पीएस की पावर और 96 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इस कार में मल्टी प्वाइंट फ्यूल इंजेक्शन दिया गया है। फीचर्स की बात की जाए तो Renault Triber में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्राइड ऑटो और एपल कारप्ले, ड्यूल टोन डैशबोर्ड, इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग और कूल्ड कप होल्डर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इसमें 4 एयरबैग्स, ऑटोमैटिक डोर अनलॉक्स, स्पीड अलर्ट्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। डाइमेंशन की बात की जाए तो इस कार की लंबाई 3990 एमएम, चौड़ाई 1739 एमएम, ऊंचाई 1643 एमएम, व्हील बेस 2636 एमएम, ग्राउंड क्लीयरेंस 182 एमएम, फ्रंट ट्रैक 1547 एमएम, रियर ट्रैक 1545, बूट स्पेस लाइफ मोड में 625 लीटर और ट्राइब मोड में 84 लीटर है। सबसे खास बात इस एमपीवी में तीसरी पंक्ति की सीटें डिटेचेबल दी गई हैं, यानी आप इसकी सीटें आसानी से निकाल सकते हैं।

Datsun Go+

Image result for Datsun Go+ jagran

Datsun Go Plus को कंपनी ने हाल ही में CVT विकल्प के साथ लॉन्च किया है। गो प्लस को नए कलर ऑप्शन, क्रमश: अम्बर ऑरेंज और सन्सटॉन ब्राउन के साथ लॉन्च किया गया है। इसके साथ ही इसमें अपडेटेड एक्सटीरियर्स दिए गए हैं। इसके अलावा कार में नया हेक्सागनल ब्लैक ग्रिल के साथ क्रोम सराउंड्स और नए स्वेप्टबैक हैडलैंप्स के साथ ब्लैक हाइलाइट्स और इंटीग्रेटेड टर्न सिग्नल लाइट्स दी गई हैं। ये 1.2 लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आती हैं, जो 67bhp की पावर और 104Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह मोटर 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। गो प्लस 7-सीटर है, लेकिन इसकी आखिरी पंक्ति व्यस्कों के बैठने के लिए नहीं है। कार का डैशबोर्ड भी नया है और फीचर्स के तौर पर स्पोर्टी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ ट्रिप कंप्यूटर MFD (मल्टी-फंक्शन डिस्प्ले), एंटी-फैटीग फ्रंट सीट्स के साथ स्पोर्टी बॉल्सटर कूशनिंग प्रीमियम इंस्ट्रूमेंट पैनल, सेगमेंट में पहली बार 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रायड ऑटो, एप्पल कार-प्ले, गूगल मैप नेविगेशसन, एप सपोर्ट एंड वॉयस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.