नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लीडिंग हिंदी डिजिटल मीडिया Jagran.com ने 29 नवंबर को नई दिल्ली के ‘The Oberoi’ होटल में Jagran ‘HiTech Awards 2019’ के पहले एडिशन को आयोजित किया, जिसके Sponsers न्यू इंडिया अश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और मीडियाग्राफिक्स रहे हैं। यह इवेंट काफी खास रहा क्योंकि हिंदी डिजिटल मीडिया द्वारा मोबाइल और मोबिलिटी के सेक्टर में आयोजित होने वाला यह पहला अवॉर्ड शो है। इस अवॉर्ड शो में मोबाइल और मोबिलिटी के सेक्टर के अचीवर्स को अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिया गया जिसमें अगर हम Mobility की बात करें तो सबसे ज्यादा ऑटो 4 अवार्ड्स Hyundai के हाथ आए हैं।

इसके बाद मारुति सुजुकी की दो अवार्ड्स और होंडा टू व्हीलर्स को दो अवार्ड्स मिले हैं। इसके अलावा बाकी मैन्युफैक्चरर्र के हाथ 1-1 अवार्ड्स ही आए हैं। तो आइए जानते हैं किस कार कंपनी को कौनसा अवार्ड मिला है।

2019 Connected Car of the Year

इस अवार्ड की विजेता MG Hector रही है और Hector के सामने Hyundai Venue, Kia Seltos, Hyundai Elantra और Nissan Kicks मौजूद रही थीं।

2019 Sedan of the Year

सेडान ऑफ द ईयर की विजेता BMW की 3-Series रही है। 3-सीरीज के सामने Toyota Camry Hybrid, Audi A6, Volkswagen Vento 2019 और Hyundai Elantra मौजूद थी।

2019 Auto Personality of the Year

अब अगर ऑटो पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर की बात करें तो इसमें हुंडई के ग्रुप हेड और सीनियर जनरल मैनेजर Puneet Anand को दिया गया है। पुनीत आनंद अंदाज हमेशा से ही काफी व्यवहारिक स्वभाव का रहा है। इतना ही नहीं हमेशा से पुनीत आनंद मीडिया के सामने अपने हर हुंडई के प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से बताते हुए नजर आते हैं। साथ ही अपनी कंपनी की बेहतर बाजार रणनीति के बारे में भी काफी अच्छे से समझते हैं।

2019 SUV of the Year

इस कैटेगरी में अवार्ड Jeep Compass Trailhawk को दिया गया है। कम्पास के अलावा इस कैटेगरी में Tata Harrier, Renault Duster 2019, Kia Seltos और Nissan Kicks की दावेदारी रही थी।

2019 Commuter Bike of the Year

कम्यूटर बाइक ऑफ द ईयर की रेस में Bajaj Pulsar 125, Bajaj Platina H-Gear, Yamaha MT-15, Suzuki Gixxer 150 और Hero XPulse शामिल थे। इस रेस में सिर्फ Hero XPulse ने बाजी मारते हुए अवार्ड अपने नाम किया है।

2019 Premium Bike of the Year

प्रीमियम बाइक ऑफ द ईयर कैटेगरी में BMW S1000 RR को अवार्ड मिला है। S1000 RR के अलावा इसमें Royal Enfield 650 Twin, Indian FTR 1200 S और Triumph Speed Twin शामिल थी।

2019 Electric Two-Wheeler of the Year

इस कैटेगरी में 2019 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर Hero Optima HS500 ER रही है। Optima के अलावा Okinawa i-Praise, Revolt RV और Ather 450 भी शामिल थे।

2019 Compact SUV of the Year

Jagran ‘HiTech Awards 2019’ में इसी कैटेगरी में Hyundai Venue को दिया गया है। इस कैटेगरी में उनसे सामने Mahindra XUV300 मौजूद थी।

2019 MPV of the Year

इस साल की MPV ऑफ द ईयर का अवार्ड Maruti Suzuki Ertiga को दिया गया है। इसके अलावा इस कैटेगरी में Nexa XL6, Renault Triber और Datsun Go+ भी मौजूद थी।

2019 Hatchback of the Year

हाल ही में लॉन्च हुई Maruti Suzuki की मिनी एसयूवी कहे जाने वाली हैचबैक S-PRESSO को हैचबैक ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया है। इस दावेदारी में Hyundai Grand i10 Nios, Volkswagen Polo 2019, Ford Figo और Maruti Suzuki Wagon R शामिल थी।

2019 Scooter of the Year

होंडा टू-व्हीलर का हाल ही में लॉन्च हुआ Honda Activa BS6 को स्कूटर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया है। इस कैटेगरी में Activa के अलावा Hero के दो स्कूटर्स Hero Maestro Edge और Hero Pleasure Plus भी शामिल थे।

2019 Editor’s Choice - Bike of the Year

संपादकों और जागरण हाईटेक की पसंद यानी एडिटर्स च्वाइस बाइक ऑफ द ईयर Ducati Diavel 1260 को चुना गया है।

2019 Editor’s Choice - Auto Manufacturer of the Year

संपादकों और जागरण हाईटेक की पसंद यानी एडिटर्स च्वाइस ऑटो मैन्युफैक्चरर ऑफ द ईयर Volkswagen Passenger Cars को चुना गया है।

2019 Editor’s Choice - Car of the Year

संपादकों, जनता और जूरी की पसंदीदा यानी एडिटर्स च्वाइस ऑटो मैन्युफैक्चरर ऑफ द ईयर Kia Seltos को चुना गया है।

2019 Luxury Car of the Year

Audi A6 हाल ही में लॉन्च की गई है और तब से ही इसे बाजार से काफी प्रतिक्रियाएं मिली हैं, जिसके चलते Audi A6 को लग्जरी कार ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया। A6 के अलावा लग्जरी कार ऑफ द ईयर की दावेदारी में BMW 7 सीरीज, Mercedes-Benz V-Class, Porche Macan और BMW X7 भी मौजूद थी।

2019 Bike of the Year

साल 2019 की बाइक ऑफ द ईयर की कैटेगरी में Hero Xpulse, Bajaj Pulsar 125, Royal Enfield 650 Twin, Yamaha MT-15 और Honda CB300 R शामिल थी, जिसमें बाइक ऑफ द ईयर की विजेता Honda CB300 R बनी है।

2019 Car of the Year

इस साल की सबसे पॉपुलर कार Hyundai की Venue ऊभर कर आई और इसे Jagran Hitech का 2019 कार ऑफ द ईयर अवार्ड दिया गया। कार ऑफ द ईयर की रेस में Venue के अलावा Kia Seltos, MG Hector, Maruti Suzuki S-Presso और Tata Harrier शामिल थीं। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस