नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019' का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

भारतीय बाजार इस साल से कनेक्टेड कारें लॉन्च होना शुरू हो गई हैं। इन कारों ने भारतीय बाजार में काफी सुर्खियां बटौरी हैं। इसी वजह से Jagran ‘HiTech Awards 2019' में कनेक्टेड कार ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है, उनमें Hyundai, Kia Motors, MG Motors और Nissan शामिल हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Hyundai Venue

Hyundai Venue में 7 कैटेगरी में 33 कनेक्टेड फीचर्स दिए गए हैं। ये सभी फीचर्स ब्लूलिंक कनेक्टिविटी के जरिए मिलते हैं। इसमें सेफ्टी कैटेगरी में ऑटो क्रैश नोटिफिकेशन, sos/Emergency असिस्टेंस, रोड साइड असिस्टेंस, पैनिक नोटिफिकेशन। सिक्योरिटी कैटेगरी में स्टोलन व्हीकल ट्रैकिंग, स्टोलन व्हीकल नोटिफिकेशन, स्टोलन व्हीकल इमोबिलाइजेशन। रिमोट कैटेगरी में रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप, रिमोट क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट डोर लॉक/अनलॉक, रिमोट हॉर्न हॉन्क एंड लाइट, रिमोट व्हीकल स्टेटस, फाइंड माय कार, शेयर माय कार। VRM कैटेगरी में ऑटो DTC चेक, मैनुअल DTC चेक, मासिक हेल्थ रिपोर्ट, मेन्टेनेंस अलर्ट, ड्राइविंग इन्पोर्मेशन/बिहेवियर। LBS कैटेगरी में ऐप से कार के लिए पुश मैप, कॉल सेंटर द्वारा पुश मैप्स, लाइव POI सर्च, लाइव ट्रैफिक इंफॉर्मेशन, डेस्टिनेशन, लाइव कार ट्रैकिंग, शेड्यूल के साथ लिंक में डेस्टिनेशन सेट, लोकेशन शेयरिंग। अलर्ट कैटेगरी में जियो-फेंस अलर्ट, स्पीड अलर्ट, टाइम फेंसिंग अलर्ट, वैलेट अलर्ट, आइडल अलर्ट और AI फीचर भी दे रही है।

Kia Seltos

Kia Seltos होगी अपने सेगमेंट में सबसे खास, जानें 5 बड़ी बातें

Kia Seltos में UVO कनेक्टेड एयर प्योरिफायर दिया जाएगा। UVO एक इंटरनेट-कनेक्टेड सर्विस प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन को कनेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद अपने स्मार्टफोन से कई फीचर्स कंट्रोल और ट्रैक कर सकते हैं। ऐसे में ही स्मार्ट फीचर्स के तौर पर Seltos में UVO कनेक्टेड एयर प्योरिफायर मौजूद है, जिसे स्मार्टफोन से कंट्रोल कर सकते हैं। यह एयर प्योरिफायर केबिन में मौजूद प्रदूषण को साफ करता है। मात्र 25 मिनट में यह 95% तक पॉल्यूशन को साफ कर देता है। बाजार में कई आफ्टर मार्केट ग्रिल मौजूद हैं जिसमें फीचर्स के तौर पर फ्रंट ग्रिल पर इंटीग्रेटेड लाइट्स मौजूद हैं। Kia अपनी Seltos में फैक्ट्री-इंस्टॉल्ड लाइटबार शामिल कर रही है। इसके अलावा इसमें 360-डिग्री कैमरा भी दिया गया है। 360-डिग्री व्यू के चलते कार को पार्क करते समय इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा Seltos में ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन भी मौजूद है जो कि भारत में इस सेगमेंट में पहली बार है और इसमें रियर कैमरा भी इस्तेमाल होता है।

MG Hector

MG Hector कनेक्टिविटी फीचर्स के तौर पर कंपनी ने इसमें i-Smart टेक्नोलॉजी शामिल की है, जो 50 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ उपलब्ध है। इसमें M2M (मोबाइल टू मशीन) एम्बेडेड सिम दी है जो 5-G रेडी है हालांकि, जब तक 5G टेक्नोलॉजी नहीं आ जाती तब तक यह 4G पर ही चलेगी। यह ओवर-द-एयर अपडेट्स, रिमोट व्हील कंट्रोल, नेविगेशन, वॉयस असिस्टेंड, E-Call, I-Call, जियोफेंसिंग, स्मार्ट ड्राइव और फाइंड माय कार से कई फीचर्स से लैस है। इनको एक्सेस करना काफी आसान है और आपकी एक आवाज पर यानी अगर आप कहते हैं Hello Mg, तो यह तुरंत एक्टिवेट हो जाता है और अपनी वॉयस कमांड से सनरूफ को खोलने और बंद करने के साथ ही कई काम कर सकते हैं।

Hyundai Elantra

नई 2019 इलैंट्रा में प्रीमियम डिजाइन के साथ हुंडई का ब्लू लिंक फीचर भी शामिल किया है। यानी इसमें Hyundai Venue वाले सभी कनेक्टेड फीचर्स मिलते हैं, जो आप Venue में देखते हैं। इसके अलावा प्रीमियम फीचर्स के तौर पर वायरलेस फोन चार्जर, फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें, स्पोर्टी फ्रंट डिजाइन, टिल्ट और टेलिस्कॉपिक स्टीयरिंग व्हील, ऑटो क्रूज कंट्रोल, 10-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर एसी वेंट्स और प्रीमियम एल्यूमीनियम स्कफ प्लेट्स दी हैं। इसके अलावा एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के तौर पर कंपनी ने नई 2019 इलैंट्रा में ब्लू लिंक टेक्नोलॉजी शामिल की है जो 34 फीचर्स के साथ आती है और इसमें 10 फीचर्स सिर्फ भारत के लिए विशेष हैं। पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो नई 2019 हुंडई इलैंट्रा सिर्फ 2.0 लीटर Nu पेट्रोल इंजन में आती है और यह BS6 मानकों के अनुरूप है। इसका इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है।

Nissan Kicks

निसान किक्स ऐेसे इंटीरियर की पेशकश करता है, जो आपको अपनी ओर खींचने पर मजबूर कर देगा। इसमें विस्तृत सरणी के मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें फॉक्स लैदर से प्लास्टिक को एक फॉक्स फाइबर फिनिश शामिल हैं। अगर आप यहां डिटेल में देखते हैं तो इसका केबिन काफी व्यस्त लगता है। हालांकि, अगर आप पूरे केबिन की तस्वीर देखते हैं तो यह आपको आकर्षक दिखेगा। अंदर जाने के लिए निसान आपको एक स्मार्ट कार्ड Key देता है, जिसका इस्तेमाल थोड़ा सा ही है। कनेक्टिविटी के लिए आपको निसान इंटेलिजेंट कनेक्ट का लेटेस्ट जनरेशन मिलता है, जो आपको 50 से अधिक फीचर्स का एक्सेस देगा, जो इसे 2019 में आने वाले सबसे कनेक्टेड वाहनों में से एक बनाता है। इसके अलावा यहां 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है, जो इसका एक बेहतरीन टच रिस्पांस और इंटरफेस है। 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप