Move to Jagran APP

Jagran HiTech Awards 2019: कम्यूटर बाइक ऑफ द ईयर के ये हैं तगड़े दावेदार

Jagran ‘HiTech Awards 2019 में कम्यूटर बाइक ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है उनमें Hero Yamaha Suzuki और Bajaj Auto शामिल हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 08:03 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 08:00 AM (IST)
Jagran HiTech Awards 2019: कम्यूटर बाइक ऑफ द ईयर के ये हैं तगड़े दावेदार
Jagran HiTech Awards 2019: कम्यूटर बाइक ऑफ द ईयर के ये हैं तगड़े दावेदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019' का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

loksabha election banner

नवंबर 2018 से भारतीय बाजार में कई मोटरसाइकिल्स लॉन्च हो चुकी हैं, लेकिन कुछ ऐसी बाइक्स हैं जो कम्यूटर सेगमेंट में काफी सुर्खियां बटोर रही हैं। इसके साथ ही ये बाइक्स पूरी तरह एक नए मॉडल के साथ उतारी गई हैं। इसी वजह से Jagran ‘HiTech Awards 2019' में कम्यूटर बाइक ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है, उनमें Hero, Yamaha, Suzuki और Bajaj Auto शामिल हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Hero XPulse

Image result for hero xpulse jagran

2019 Hero XPulse 200 और 200T में कई कम्पोनेंट्स Xtreme 200R वाले साझा किए गए हैं और इसमें ऑफ-रोड और टूअरिंग के लिए कई सारे बदलाव और फीचर्स शामिल किए गए हैं। XPulse 200 के फ्रंट में 21 इंच व्हील के साथ स्पोक्ड व्हील्स और रियर में एक 18-इंच व्हील के साथ डुअल पर्पज टायर दिया गया है। इसके अलावा इसमें हाई माउंटेड मडगार्ड, इंजन बैश प्लेट, हाई माउंटेड एग्जॉस्ट और ऑफ-रोड क्षमता बढ़ाने के लिए एक नकल गार्ड (उंगलियों के लिए) दिया गया है। दोनों ही बाइक्स में 200cc सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है जिसे 18.4 bhp की पावर और 17.1 Nm का टॉर्क जनरेट करने के लिए ट्यून किया गया है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बाइक के फ्रंट में लॉन्ग ट्रेवल टेलेस्कॉपिक फॉर्क्स अप सस्पेंशन और रियर में एक मोनोशॉक यूनिट दी गई है। ब्रेकिंग के तौर पर डिस्क ब्रेक्स और सिंगल चैनल ABS सटैंडर्ड दिया गया है।

Bajaj Pulsar 125

Image result for Bajaj Pulsar 125 jagran

Pulsar 125 Neon को क्लास लीडिंग फीचर्स के साथ भारतीय बाजार में उतारा गया है। कंपनी ने नई Pulsar 125 Neon में 125cc DTS-i इंजन दिया है जो 12 PS की पावर और 11 Nm का टॉर्क जनरेट करता है, जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे पावरफुल बनाता है। Pulsar 125 Neon में कलर और ग्राफिक्स स्कीम के साथ अस्थिर Neon एसेंट्स दिए गए हैं जो इसे काफी फ्रेश और आकर्षक बनाते हैं। Neon कलर के साथ Pulsar का लोगो और ग्रेब रेल, रियर काउल पर 3D वेरिएंट लोगो और ब्लैक एलॉय पर Neon कलर्ड स्ट्रीक दिए गए हैं। Pulsar 125 Neon में फीचर्स के तौर पर क्लास लीडिंग, शार्प और स्पोर्टी अपीयरेंस के लिए क्लिप-ऑन हैंडलबार्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ एक प्राइमरी किक दिया गया है, जिससे राइडर किसी भी गियर में सिर्फ क्लच दबाकर बाइक स्टार्ट कर सकता है। इसके अलावा दूसरा क्लास लीडिंग फीचर यह है कि टॉप स्पीड में भी यह कम वाइब्रेशन करती है।

Bajaj Platina H-Gear

Bajaj Platina 110 हुई H-Gear तकनीक से लैस, Rs 53376 में हुई भारत में लॉन्च

Bajaj Platina H-Gear अपने क्लास में पहली ऐसी मोटरसाइकिल है जिसमें स्पेशल Highway-Gear दिया गया है। इससे ग्राहकों को हाइवे पर एक आरामदायक राइडिंग का अनुभव मिलेगा। Bajaj Auto की यह बाइक अपने क्लास में पहली ऐसी मोटरसाइकिल है जो ‘डिजिटल कंसोल’ और ‘गियर-शिफ्ट गाइड’ (GSG) जैसे फीचर्स के साथ आती है। ‘Gear-Shift-Guide’ग्राहकों को अपशिफ्ट और डाउनशिफ्ट में मदद करेगी। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि किस गियर और स्पीड के कॉम्बिनेशन में बाइक चल रही है। इससे आपकी बाइक हमेशा सही गियर पर चलेगी। इसके अलावा ‘Highway Gear’ की मदद से आपकी बाइक हाइवे या लंबी यात्रा के दौरान सही पिकअप और फ्यूल एकोनॉमी पर चलेगी। इससे बाइक की माइलेज और पिकअप दोनों बढ़ेगी। इसमें 115cc का इंजन दिया गया है। इसका इंजन 7000 आरपीएम पर 8.6 PS की पावर और 5000 आरपीएम पर 9.81 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस है।

Suzuki GIXXER 150

2019 Suzuki Gixxer 150 डिजाइन को रीबिल्ड किया गया है। इसके लुक पहले के मुकाबले और भी एग्रेसिव हो गया है। इसमें LED हेडलैंप का नया यूनिट दिया गया है। वहीं, इसके श्राउड्स भी नए हैं। इसमें नया टेल सेक्शन दिया गया है जो हाल ही में लॉन्च हुई Gixxer SF की तरह लगता है। पुराने मॉडल के ऑरेंज बैकलिट यूनिट की जगह इसमें नया व्हाइट बैकलिट इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है। नई Gixxer 150 में मौजूदा मॉडल वाला ही इंजन दिया गया है। इसमें पावर के लिए 155 cc, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड और फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया गया है। इसका इंजन 8,000 आरपीएम पर 13.9 bhp की मैक्सिमम पावर और 6,000 आरपीएम पर 14 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। सुरक्षा के लिए इसमें सिंगल-चैनल ABS बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है।

Yamaha MT-15

Image result for Yamaha MT-15 jagran

Yamaha MT-15 एक तरह से YZF-R15 V3.0 का नेकेड वर्जन है। MT-15 के इंजन, सस्पेंशन और ब्रेक्स इसके सिबलिंग बाइक से ही प्रेरित है। Yamaha MT-15 अपने साइकिल पार्ट्स, चेसी, सस्पेंशन और ब्रेक्स को YZF-R15 से शेयर करता है। ग्लोबली Yamaha MT-15 में अपसाइड-डाउन फ्रंट फॉर्क्स दिए गए हैं। हालांकि, भारतीय वर्जन में रेगुलर टेलिस्कोपिक फॉर्क्स दिए गए हैं। इसका एक बड़ा कारण बाइक की कीमत को कम रखना है। Yamaha MT-15 के ग्लोबल वेरिएंट में IRC टायर्स का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, भारतीय मॉडल वाली बाइक में MRF रबड़ का इस्तेमाल किया गया है। नई Yamaha MT-15 में 155सीसी, लिक्विड-कूल्ड, DOHC इंजन दिया गया है। इसका इंजन 19.1bhp की मैक्सिमम पावर और 14.7Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसका इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा इसमें स्टैंडर्ड सिंगल-चैनल ABS फीचर दिया गया है। इसमें Variable Valve Actuation (VVA) सिस्टम दिया गया है।

Honda CB300R

Image result for Honda CB300R jagran

Honda CB300R पावर के लिए 286 सीसी का DOHC, 4-वाल्व, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया गया है। इसका इंजन 8000 आरपीएम पर 22.4 kw की मैक्सिमम पावर और 6500 आरपीएम पर 27.4 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। होंडा डिजाइनर्स की तरफ से नई CB300R में रेट्रो स्टाइलिंग के साथ नए एलिमेंट्स शामिल किए गए हैं। यह मोटरसाइकिल एक तरफ से नेकेड स्पोर्ट्स बाइक है, जिसे Neo Sports café कॉन्सेप्ट से लिया गया है। इसके फ्रंट प्रोफाइल में ब्रश्ड मेटल रिम के साथ राउंड शेप का LED हेडलैंप्स दिए गए हैं। वहीं, इसका इंस्ट्रूमेंटल कलस्टर, हेडलैंप यूनिट के नीचे दिया गया है। Honda CB300R के फ्रंट में 376 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक और रियर में 300 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 2-चैनल ABS फीचर पर काम करता है, जो इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट (IMU) पर काम करता है। बता दें कि भारत सरकार ने 1 अप्रैल 2019 से 125 सीसी से ज्यादा क्षमता वाले सभी वाहनों में एबीएस (ABS) अनिवार्य कर दिया है। इसको लेकर Honda अपने सभी बड़े मॉडल्स में ABS फीचर को शामिल करने में लगी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.