Move to Jagran APP

भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक ऑटो एक्सपो 2018 में होगी लॉन्च, जानिये टॉप स्पीड

शुरुआत में इस बाइक की सिर्फ 200 यूनिट्स ही तैयार की जाएगी और इसकी अनुमानित कीमत 5 लाख रुपए के आसपास हो सकती है।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 01:02 PM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2017 11:30 AM (IST)
भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक ऑटो एक्सपो 2018 में होगी लॉन्च, जानिये टॉप स्पीड
भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक ऑटो एक्सपो 2018 में होगी लॉन्च, जानिये टॉप स्पीड

नई दिल्ली (ऑटो एक्सपो)। ऑटो एक्सपो 2018 का इंतजार हम सही को है। इस बार देश में होने वाले ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का बोल-बाला ज्यादा होने वाला है। कई देशी-विदेशी ऑटो कंपनियां कुछ नया लेकर उतरेंगी इस बार, इन्हीं में से एक ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक भी दस्तक देने जा रही है जो अपनी पावर और लुक्स के मामले में किसी सुपरबाइक से कम नहीं है, आइये जानते हैं।

prime article banner

बेंगलुरु की है कंपनी
ऑटो एक्सपो 2018 में बेंगलुरु की एक तकनीकी स्टार्टअप कंपनी एम्फ्लक्स मोटर्स (Emplux Motor) भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक को लॉन्च करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ऑटो एक्सपो में Emflux मॉडल 1 को लॉन्च करेगी।

600cc का होगा इंजन
यह नई इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक पॉवर के मामले में 600cc इंजन वाली बाइक्स को भी चुनौति देगी। और इसकी टॉप स्पीड करीब स्पीड 170 km/h होगी। 0 से 100 km/h की गति पकडऩे में यह बाइक मात्र 3.5 सेकेंड का समय लेगी। वही एक बार फुल चार्ज होने पर यह 200 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी। इतना ही नहीं 36 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। माना जा रहा है इस साल जून तक यह बाइक तैयार हो जाएगी।


सिर्फ 200 यूनिट्स ही तैयार की जाएगी

शुरुआत में इस बाइक की सिर्फ 200 यूनिट्स ही तैयार की जाएगी और इसकी अनुमानित कीमत 5 लाख रुपए के आसपास हो सकती है। बाइक मॉडल 2 को दो वेरिएंट के साथ लॉन्च होगी। पहली 150 किलोमीटर की रेंज के साथ और दूसरी 220 किलोमीटर की रेंज के साथ पेश होगी। देखना होगा जब यह बाइक लॉन्च होगी तो कितनी लम्बी पारी खेलेगी।

BMW अपनी दो नई बाइक्स से पर्दा उठाएगी
ऑटो एक्सपो 2018 में BMW अपनी दो नई बाइक्स से पर्दा उठाएगी। कंपनी F-750GS और F-850GS को पेश करेगी। जानकारी के लिए बता दें कि BMW ने इटली के 2017 EICMA मोटरसाइकिल शो में इन दोनों बाइक्स को पेश किया था। BMW की माने तो ये दोनों बाइक्स एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। इंजन की बात करें तो दोनों बाइक्स में एक ही इंजन लगा है जो दोनों को समान पावर देता है। इनमें लगा 853cc का इंजन 93.8 bhp पावर और 76.4 Nm का टॉर्क देता है और यह इंजन 6 स्पीड गियर से लैस है। कंपनी ने इन बाइक्स में दो बैलेंसिंग शाफ्ट भी दी हैं जिससे बाइक में होने वाला वाइब्रेशन कम हो गया है। इतना ही नहीं इनमें बिल्कुल नई फ्रेम और नए सस्पेंशन सैटअप के साथ इन बाइक्स को पेश किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.