Move to Jagran APP

Republic Day 2021: जानें क्यों गणतंत्र दिवस पर Royal Enfield बाइक्स से ही स्टंट करते हैं सेना के जवान, वजह है बेहद ख़ास

सालों से Royal Enfield मोटरसाइकिल की मदद से स्टंट अंजाम दिया जाता है लेकिन ऐसा क्यों किया जाता है इस बारे में शायद ही आप में से कोई जानता हो। आज हम आपको परेड में Royal Enfield बाइक्स के इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 08:42 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 08:42 AM (IST)
Republic Day 2021: जानें क्यों गणतंत्र दिवस पर Royal Enfield बाइक्स से ही स्टंट करते हैं सेना के जवान, वजह है बेहद ख़ास
Royal Enfield बाइक्स से होती है रिपब्लिक डे परेड

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज सारा देश 72वें गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है। इस दौरान दिल्ली स्थित इंडिया गेट पर देश भर के अलग-अलग राज्यों से आए लोग अपने प्रदेश की झांकिया पेश करते हैं। इसके साथ ही भारतीय सेना के जवान भी अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हैं। लेकिन इस दौरान सबसे ख़ास होता है भारतीय सेना के जवानों का मोटरसाइकिल स्टंट, जिसे देखने के लिए हर कोई बेहद उत्साहित रहता है। आपको बता दें कि जवान एक बाइक से कई तरह के करतब दिखाते हैं और कई बार तो एक ही बाइक में कई सारे जवान बैठ जाते हैं। ये स्टंट देखने में बेहद ही आकर्षक लगता है जिसे करने के लिए भारतीय सेना Royal Enfield बाइक्स का इस्तेमाल करती है। सालों से इसी मोटरसाइकिल की मदद से ये स्टंट अंजाम दिया जाता है लेकिन ऐसा क्यों किया जाता है इस बारे में शायद ही आप में से कोई जानता हो, आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों भारतीय सेना मोटरसाइकिल स्टंट के लिए Royal Enfield मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करती है।

loksabha election banner

दमदार इंजन: Royal Enfield क्लासिक 350 में 346cc का सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड UCE थम्पर इंजन मिलता है, 19.3PS की मैक्सिमम पावर और 28Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। आपको बता दें कि इस इंजन को स्टैंडर्ड तौर पर 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। ये दमदार इंजन सेना के जवानों का भार उठाने में पूरी तरह से सक्षम है। बेहतरीन पावर की वजह से ये मोटरसाइकिल स्टंट के लिए बेहतरीन मानी जाती है।

मजबूत डिजाइन: दशकों से Royal Enfield मोटरसाइकिल्स को उनके दमदार डिजाइन की वजह से जाना जाता है। स्टंट के दौरान जब इस बाइक पर एक साथ कई जवान सवार होते हैं तो ये मोटरसाइकिल बेहतरीन मजबूती का प्रदर्शन करती है। आम बाइक्स को इस तरह के स्टंट से नुकसान पहुंच सकता है लेकिन Royal Enfield मोटरसाइकिल की मजबूती इन बाइक्स से कहीं ज्यादा है।

बैलेंस: Royal Enfield अपनी मोटरसाइकिल्स का वजन आम बाइक्स से थोड़ा ज्यादा रखता है, लेकिन वजन बढ़ने की वजह से इसे चलाना और ज्यादा आसान हो जाता है और इसके पीछे वजह है जबरदस्त बैलेंस। जी हां, आम मोटरसाइकिल्स की तुलना में Royal Enfield वजनी जरूर होती हैं लेकिन ये सबसे ज्यादा बैलेंस्ड बाइक भी कहलाती हैं। यही वजह है कि परेड के दौरान राइडर इन्हें आसानी से संभाल लेते हैं।

अटैचमेंट्स: चौड़ी और मजबूत होने की वजह से Royal Enfield बाइक्स पर अटैचमेंट्स लगाना बेहद आसान होता है। ये अटैचमेंट्स तब काम आते हैं जब बाइक पर एक साथ कई राइडर्स सवार होते हैं। राइडर्स को सपोर्ट देने के लिए मोटरसाइकिल के फ्रेम पर अटैचमेंट्स को जोड़ा जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.