Move to Jagran APP

Indian Oil ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लॉन्च किया बैटरी स्वैपिंग फेसिलिटी

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने इलेक्ट्रिक वाहनों के तुरंत चार्जिंग के लिए बैटरी स्वैपिंग सुविधा शुरू की है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 07:08 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 07:08 PM (IST)
Indian Oil ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लॉन्च किया बैटरी स्वैपिंग फेसिलिटी
Indian Oil ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लॉन्च किया बैटरी स्वैपिंग फेसिलिटी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। स्टेट रन ऑयल फर्म इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने इलेक्ट्रिक वाहनों के तुरंत चार्जिंग के लिए बैटरी स्वैपिंग सुविधा शुरू की है। चंडीगढ़ में एक इंडियन ऑयल पंप पर इस तरह की पहली क्विक इंटरचेंज सर्विस (QIS) का उद्घाटन किया गया है। कंपनी के बैटरी स्वैपिंग मॉडल को शुरू में कमर्शियल सेगमेंट, यानी इलेक्ट्रिक ऑटो, रिक्शा और इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स पर लक्षित किया जाएगा, जहां इलेक्ट्रिक वाहन फैक्ट्री फिटेड या रेट्रोफिटेड होते हैं। पूरे भारत में चुनिंदा शहरों में 20 से 25 तक ऐसे क्विक इंटरचेंज स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

loksabha election banner

नई दिल्ली, गुरुग्राम, बेंगलुरू, चंडीगढ़ और अमृतसर में इंडियन ऑयल के रिटेल आउटलेट्स पर बैटरी स्वैपिंग मॉडल के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना के लिए इंडियन ऑयल ने सन मोबिलिटी के साथ एक गैर-ऑपेरशन रणनीतिक सहयोग दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए हैं। इन स्टेशनों में 14 बैटरी, प्रीलोडेड कार्ड स्वैप करने के लिए टच स्क्रीन और एक बिजली सब मीटर होगा। बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी धीमी गति से चार्ज करने का सबसे अच्छा विकल्प प्रदान करती है और ड्राइवरों को परिचालन समय का सर्वोत्तम उपयोग करने में मदद करती है।

भारत के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा, "हमें भारत में बिजली की गतिशीलता को बढ़ाने और इसे और अधिक किफायती बनाने के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी का लाभ उठाना चाहिए।" उन्होंने कहा कि भविष्य में तेल विपणन कंपनियां पारंपरिक जीवाश्म ईंधन को बेचने के लिए खुद को सीमित नहीं रखेंगी, बल्कि खुदरा CNG, LNG, PNG और इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों के रूप में भी काम करेंगी। सरकार के अनुसार, यह 20 फीसद इथेनॉल सम्मिश्रण को भी लक्षित कर रहा है, इस्तेमाल किए गए खाना पकाने के तेल से बायोडीजल का उत्पादन और मोबिलिटी के लिए सोलर एनर्जी का व्यापक उपयोग कर रहा है।

ये भी पढ़ें:

Gemopai Miso Mini इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, कीमत 44,000 रुपये

Honda Livo 110 BS6 जल्द होगी लॉन्च, जानें क्या है इस बाइस से उम्मीदें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.