नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पूर्व भारतीय क्रिकेटर रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाल ली है। रवि शास्त्री को फिर से भारतीय क्रिकेट टीम का कोच चुना गया है। आज हम आपको रवि शास्त्री की Audi 100 कार के बारे में बता रहे हैं जो कि उन्हें बेन्सन एंड हेजेस क्रिकेट वर्ल्ड चैम्पियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन करने पर ईनाम में मिली थी।

रवि शास्त्री को 1985 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित बेन्सन एंड हेजेस क्रिकेट वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ऑडी 100 कार मिली थी। शास्त्री को 5 मैचों में 182 रन बनाने और 8 विकेट हासिल करने पर चैम्पियन ऑफ चैम्पियन्स का खिताब मिला था। इस खिताब में इनाम के तौर पर Audi 100 तो रखा गया था। रवि शास्त्री को Audi 100 का थर्ड जरनेशन मॉडल मिला था जो कि अपने दौर की सबसे ज्यादा हाइटेक फीचर्स से लैस कार थी। रवि शास्त्री के पास आज भी वह ऑडी 100 कार मौजूद है। Ravi Shastri को जब भी मौका मिलता हो तो वह आज भी उस कार को चलाते हैं। बताया जाता है कि जब ऑडी 100 कार को भारत लाया गया था तो तत्कालीन सरकार ने कार की इम्पोर्ट ड्यूटी माफ की थी।

Audi 100, ऑडी की दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय मॉडल्स में से एक थी। कंपनी ने 1968 से 1994 तक इस कार का निर्माण किया।

पावर और फीचर्स

इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार के फर्स्ट जनरेशन मॉडल में 1.8 लीटर का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया था जो कि 80 पीएस से 100 पीएस की पावर जनरेट करता था। इसके अलावा कूपे वर्जन में 1.9 लीटर का इंजन दिया गया जो कि 115 पीएस की पावर जनरेट करता था। 1972 में इस सेडान का सेकेंड जनरेशन मॉडल आया। सी2 100 में 136 पीएस की पावर जनरेट करने वाला इंजन दिया गया था। 1982 में इस सेडान का थर्ड जनरेशन मॉडल लॉन्च किया गया था। इस कार में फ्लश फिटिंग विंडो दी गई थी। थर्ड जनरेशन मॉडल में 1.8 लीटर से 2.5 लीटर डीजल जैसे 14 अलग-अलग प्रकार के इंजन ऑप्शन दिए गए थे जो कि 75 पीएस से 165 पीएस तक पावर जनरेट करते थे।

यह भी पढ़ें: नकली Helmet हो सकता है आपके लिए खतरनाक, हमेशा ऐसे खरीदें ISI प्रमाणित हेल्मेट

यह भी पढ़ें: मानसून के मौसम में ऐसे चलाएंगे कार तो दुर्घटना से हमेशा रहेंगे दूर

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस