नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mukesh Ambani और उनकी कामयाबी के बारे में आपने कई कहानियां सुनी होंगी, लेकिन आज हम आपको उनके कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की सुरक्षा में कई महंगी प्रीमियम कारों का कारवां चलता है। मुकेश अंबानी जिन कारों पर चलते हैं वो न सिर्फ प्रीमियम होती हैं बल्कि, एक आर्मर्ड कार होती हैं। यानी इन कारों पर गोलियों का असर नहीं पड़ता है। आज हम आपको मुकेश अबंनी और अंबानी परिवार के काफिले में शामिल धाकड़ कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके फीचर्स और कीमत को सुन कर आप हैरान हो जाएंगे। तो डालते हैं इन कारों पर एक नजर,

BMW 760 Li

BMW 760 Li को दुनियाभर में अपनी बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स और शानदार परफॉर्मेंस के लिए पहचाना जाता है। यह कार बुलेटप्रुफ कोटिंग के साथ आती है, जिस पर गोलियों का असर नहीं होता है। अंबानी परिवार के पास जो BMW 760 Li है उसकी कीमत 8.5 करोड़ रुपये है। इसके कार के हर दरवाजे का वजन 150 किलोग्राम है। इसमें सेल्फ-स्पोर्टिंग रन फ्लेट टायर्स दिए गए हैं।

Rolls Royce Cullinan

Rolls Royce Cullinan एक ऐसी कार है जिसका इस्तेमाल अंबानी परिवार की तरफ से ज्यादा नहीं किया जाता है। हालांकि, कुछ ऐसे भी मौके आए हैं जब अंबानी परिवार के काफिले में यह कार नजर आई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Rolls Royce Cullinan और BMW X5 के साथ Land Rover Discovery अंबानी परिवार के काफिले में बतौर सुरक्षा वाहन नजर आती हैं। Rolls Royce Cullinan की भारतीय बाजार में शुरुआती कीमत 6.95 करोड़ रुपये है। भारत में बिकने वाली यह सबसे महंगी SUV है। इसमें कई शानदार और प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि, अगर कार में दूसरे फीचर्स शामिल किए गए होंगे तो इसकी कीमत 10 करोड़ रुपये के आसपास हो सकती है।

Mercedes Benz S Guard

S Guard कंपनी की Maybach S600 का मॉडिफाइड वर्जन है। मुकेश अंबानी की सुरक्षा को देखते हुए यह एक आर्मर्ड कार है। मुकेश अंबानी ने Mercedes Benz S Guard को साल 2015 में खरीदा था। यहां जानकर आपको हैरानी होगी कि मुकेश अंबानी पहले ऐसे भारतीय हैं जिन्होंने इस कार को खरीदता था। S Guard की कीमत करीब 10.50 करोड़ रुपये है।

देखें में मुकेश अंबानी के काफिले में शामिल कारों को 

नीचे वीडियो में आप मुकेश अंबानी के साथ अंबानी परिवार की सुरक्षा में चलने वाली कारों को देख सकते हैं।

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप