नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टोयोटा की यारिस सेडान भारत में आने के लिए तैयार है, लेकिन भारत से पहले ही इसे संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में टोयोटा की स्थानीय शाखा अल-फूटैम मोटर्स ने इसे लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत AED 59,900 (करीब 10.59 लाख रुपये) रखी है। यारिस हैचबकै पहले से ही UAE में बेची जा रही है, अब कंपनी ने यहां यारिस सेडान को उतारा है।

यारिस सेडान का भारत में ऑटो एक्सपो के दौरान डेब्यू किया गया था। इसे भारत में मई के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा। भारत में पेश की गई यारिस सेडान को ही UAE में लॉन्च किया गया है। इसमें 1.5 लीटर डुअल VVT-i पेट्रोल इंजन दिया गया है। लुक्स और डिजाइन के तौर पर भी भारतीय मॉडल और UAE वर्जन में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं है।

डिजाइन की बात करें तो टोयोटा यारिस सेडान कोरोला अल्टिस जैसी ही दिखती है। यारिस का फेस टोयोटा की वैश्विक लाइन-अप से मिलता जुलता है। फ्रंट में बंपर के साथ पतली ग्रिल लगाई गई है, जिससे कार की चौड़ाई कम नजर आती है। इसके अलावा यारिस में LED DRLs और हेडलैंप क्लस्टर में LED पार्किंग लाइट्स पर शार्प लाइन डिजाइन दिया गया है। टोयोटा में 15 इंच के एलॉय व्हील्स लगाए गए हैं।

Image result for toyota yaris jagran

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया है कि यारिस में 1.5 लीटर डुअल VVT-i पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड CVT ऑटो ट्रांसमिशन से लैस है। इसमें डीजल इंजन नहीं दिया गया है।

हुंडई वर्ना से होगा मुकाबला:

Image result for hyundai verna jagran

भारत में आने के बाद टोयोटा यारिस सेडान का मुकाबला हुंडई वर्ना से है। हुंडई ने हालही में वर्ना में 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जो 99bhp और 132Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा हुंडई वर्ना में 1.6 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है। दोनों इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं। हुंडई वर्ना के अलावा टोयोटा यारिस भारत में होंडा सिटी और मारुति सुजुकी सियाज को भी टक्कर देगी। बाजार में इन तीनों गाड़ियों की ही डिमांड काफी ज्यादा है। 

By Ankit Dubey