नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। India Bike Week 2019 का छठा एडिशन आज से शुरू होने जा रहा है, जो कि एशिया का सबसे बड़ा मोटरसाइकिल फेस्टिवल है। इस फेस्टिवल में करीब 20,000 बाइकर्स पहुंचते हैं और एक ही छत के नीचे तरह-तरह के प्रीमियम बाइक ब्रांड्स भी मौजूद रहते हैं। इंडिया बाइक वीक का ऑफिशियल पार्टनर KTM है और इसी वजह से यहां KTM ब्रांड की बाइक्स मौजूद रहेंगी। साथ ही Husqvarna ब्रांड का डेब्यू भी किया जाएगा।

KTM 390 Adventure & 250 Adventure

KTM की बेसब्री से इंतजार की जा रही 390 Adventure को भारत में आज पेश किया जा रहा है। ऑस्ट्रियन बाइक निर्माता कंपनी एक छोटा सर्पराइज भी देने जा रही है यानी कंपनी अपनी 250 ADV पेश कर सकती है। दोनों मोटरसाइकिल्स में कंपनी समान इंजन ही देगी, जो KTM की स्ट्रीटफाइटर में मिल रहा है। हालांकि, इसमें बड़ा बदलाव इसके इंजन में होगा जो कि यूरो 5/BS6 मानकों से लैस होगा। 390 ADV में 373cc सिंगल-सिलेंडर इंजन देगा, जो कि 44PS की पावर और 37Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यही समान इंजन 390 ड्यूक और RC 390 में दिया गया है।

कल पेश होगी KTM 390 Adventure और 250 Adventure, जानें क्या होगा खास

इसके अलावा 250 ADV में 248.8cc का लिक्विड-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया जाएगा जो हम 250 Duke में देखते हैं। यह इंजन 29.91 PS की पावर और 24 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। एडवेंचर ट्विन्स के अलावा KTM इंडिया बाइक वीक में अपनी 1290 सुपर ड्यूक भी पेश कर सकती है। इसके अलावा Husqvarna 401s को भी इंडिया बाइक वीक के दौरान डेब्यू किया जा सकता है।

Husqvarna

India Bike Week 2019 में लॉन्च होगा Husqvarna ब्रांड, पेश होंगी ये दो बाइक्स

Husqvarna को KTM ने साल 2013 में खरीदा था और इस कंपनी की सभी बाइक्स को Duke और RC रेंज के आधार पर बनाया जाता है। ये बाइक्स एक अर्बन-रेट्रो डिजाइन थीम पर आती हैं। भारतीय बाजार में Husqvarna ब्रांड अपनी 401 मोटरसाइकिल्स को पेश केरगा जिसमें Vitpilen और Svartpilen शामिल होंगी। इन बाइक्स में 373 cc सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया जाएगा जो KTM 390 ड्यूक में मिलता है। हालांकि, कंपनी इन बाइक में डिजाइन भाषा कुछ ऐसी देगी कि इसमें गोल LED हेडलैंप, फ्लैट सीट और एक नया फ्यूल टैंक दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें USD फ्रंट फॉर्क्स, रियर मोनोशॉक सस्पेंशन, ब्रेम्बो ब्रेक्स और आदि दिए जाएंगे। सबसे खास बात कंपनी इन बाइक्स को BS6 इंजन के साथ ही पेश करेगी।

Triumph Rocket III

Triumph ने साल के खत्म होने से पहले उतारी नई बाइक, 2500CC का इंजन देगी तुफानी रफ्तार

Triumph Motorcycles ने अपनी मस्क्यूलर परफॉर्मेंस वाली रोडस्टर बाइक Rocket 3 R को भारत में उतार दिया है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले यह 40 किलोग्राम हल्की है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 18 लाख रुपये है। इसमें आपको 2,500 सीसी का पावरफुल इंजन मिलता है। इसका लुक काफी अग्रेसिव और बोल्ड है। हालांकि, कंपनी ने अभी इसकी बिक्री के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसकी बिक्री को भारत में अगले साल की पहली छमाही में शुरू कर सकती है। इसमें बेहतर राइडिंग एक्सपीरियंस के लिए आपको चार राइडिंग मोड्स मिलते हैं। इनमें Road, Rain, Sport और Rider शामिल है। परफॉर्मेंस- Rocket 3 R में पावर के लिए 2,458 सीसी का इनलाइन 3-सिलिंडर, वाटर-कूल्ड, DOHC इंजन दिया है। इसका इंजन 6000 आरपीएम पर 167 PS की मैक्सिमम पावर और 4000 आरपीएम पर 221 NM का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन हाईड्रॉलिक टॉर्क-असिस्ट कल्च के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस