Move to Jagran APP

क्लच और गियर बॉक्स के सही इस्तेमाल को समझकर बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज

जब आप कार चलाते हैं तो आपको दावे के अनुसार माइलेज नहीं मिलता है। अगर आपकी कार में भी माइलेज की समस्या आ रही है तो आप इसे दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको गियर और क्लच का सही इस्तेमाल समझना पड़ेगा।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 05:51 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 05:51 PM (IST)
क्लच और गियर बॉक्स के सही इस्तेमाल को समझकर बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज
ऐसे बढ़ेगा कार का माइलेज (Photo Credit: Pixabay)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब भी आप कोई नई कार खरीदते हैं तो कंपनी उस कार के माइलेज को लेकर कई दावे करती हैं। हालांकि जब आप कार चलाते हैं तो आपको दावे के अनुसार माइलेज नहीं मिलता है। अगर आपकी कार में भी माइलेज की समस्या आ रही है तो आप इसे दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको गियर और क्लच का सही इस्तेमाल समझना पड़ेगा।

prime article banner

पूरी तरह से प्रेस करें क्लच: कई बार आप क्लच को पूरी तरह से प्रेस नहीं करते हैं। ऐसे में गियर ठीक तरह से शिफ्ट नहीं होता है। इसके साथ ही इंजन पर काफी दबाव पड़ता है और माइलेज भी कम होता है। ऐसे गियर बदलते समय क्लच को पूरी तरह से प्रेस करना चाहिए।

स्पीड के हिसाब करें गियर शिफ्ट: आपको स्पीड के हिसाब से गियर का चयन करना चाहिए, अगर आप लो-स्पीड में अचानक टॉप गियर या टॉप स्पीड में लो-गियर डालेंगे तो इससे इंजन पर दबाव पड़ता है और कार का माइलेज कम होता है।

बार-बार ना बदलें गियर: अगर आप बार-बार गियर बदलते हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। जब आप जल्दी-जल्दी गियर बदलते हैं तो इंजन गर्म होने लगता है और ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करती है। आपको सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही गियर शिफ्ट करना चाहिए।

टॉप गियर: हमेशा हाइवे या खाली सड़क पर चलते हुए ही अपनी कार को टॉप गियर पर रखें। आम तौर पर शहरी सड़कों पर गियर को बार-बार बदलना पड़ता है और अगर टॉप गियर पर चलेंगे तो कार बंद हो सकती है और इंजन ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK