Move to Jagran APP

माइलेज बढ़ाने के ये 5 टिप्स हैं कारगर, इन्हें अपनाकर हर महीने कर सकते हैं हज़ारों की बचत

सर्विसिंग ना होने और बाइक चलाते समय लापरवाही बरतने की वजह से बाइक का माइलेज कम हो जाता है। अगर आप अपनी बाइक के कम होते हुए माइलेज से परेशान हैं तो आप कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करके बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 06:08 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 06:08 PM (IST)
माइलेज बढ़ाने के ये 5 टिप्स हैं कारगर, इन्हें अपनाकर हर महीने कर सकते हैं हज़ारों की बचत
सिंपल टिप्स से बढ़ेगा आपकी बाइक का माइलेज (Photo Credit: Pixabay)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। माइलेज की समस्या आजकल बाइक्स में बेहद आम हो गई है। दरअसल समय से सर्विसिंग ना होने और बाइक चलाते समय लापरवाही बरतने की वजह से बाइक का माइलेज कम हो जाता है। अगर आप अपनी बाइक के कम होते हुए माइलेज से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करके बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

चुनें सही इंजन ऑयल: इंजन ऑयल किसी भी बाइक के लिए बेहद ही जरूरी होता है। इससे न सिर्फ बाइक स्मूथ चलती है बल्कि इंजन ज्यादा गर्म नहीं होता है। इंजन ऑयल आपकी बाइक के इंजन को किसी भी नुकसान से बचाता है। अगर इसे समय से चेंज करवा दिया जाए तो बाइक अच्छा माइलेज देती है।

हैवी टायर्स ना लगाएं: टायर्स अगर ज्यादा हैवी हो तो इससे इंजन पर जोर पड़ता है। ऐसे में आपको लाइट वेट टायर्स का इस्तेमाल अपनी बाइक में करना चाहिए जिससे इंजन पर दबाव ना पड़े और बाइक ज्यादा माइलेज दे।

हैवी ब्रेकिंग से बचें: अगर आप अपनी बाइक में तेजी से ब्रेक लगाते हैं तो इससे इंजन काफी गर्म हो जाता है और बाइक का माइलेज कम होता है। आप को कभी भी बाइक में अचानक से ब्रेक नहीं लगाना चाहिए इससे ये इंजन पर बुरा असर डालता है।

इकॉनमी मोड है बेस्ट: इकॉनमी मोड पर बाइक चलाने से अच्छा माइलेज मिलता है। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार को इकॉनमी मोड कहा जाता है। इस स्पीड में बाइक चलाने से फ्यूल कम खर्च होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.