Move to Jagran APP

Bike Mileage Tips: बाइक का माइलेज बढ़ाना है बेहद आसान, बस 4 टिप्स फॉलो करते ही दिखेगा बदलाव

बाइक का माइलेज अगर कम हो जाए तो इसे बढ़ाना काफी मुश्किल होता है लेकिन कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करके माइलेज को बढ़ाना संभव है जिससे आपका काफी खर्च बचेगा।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 01:53 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 09:47 AM (IST)
Bike Mileage Tips: बाइक का माइलेज बढ़ाना है बेहद आसान, बस 4 टिप्स फॉलो करते ही दिखेगा बदलाव
Bike Mileage Tips: बाइक का माइलेज बढ़ाना है बेहद आसान, बस 4 टिप्स फॉलो करते ही दिखेगा बदलाव

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल बाइक में माइलेज कम होने की दिक्कत आम है। दरअसल ज्यादातर राइडर्स बाइक चलाते समय कई गलतियां करते हैं। ये गलतियां धीरे-धीरे करके बाइक के माइलेज पर असर डालती हैं और इसे कम कर देती हैं। ऐसे में आज हम आपको बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो हर महीने आपके पेट्रोल के खर्च को कम कर देंगे।

loksabha election banner

पेट्रोल की प्योरिटी है जरूरी: आपको अपनी बाइक में सिर्फ भरोसेमंद पेट्रोल पंप से ही फिलिंग करवानी चाहिए क्योंकि पेट्रोल में भी आजकल खूब मिलावट हो रही है ऐसे में प्योर पेट्रोल आपकी बाइक के लिए बेस्ट होता है। वहीं अगर बाइक में मिलावटी पेट्रोल का इस्तेमाल किया जाए तो ये इंजन को नुकसान पहुंचाता है जिससे माइलेज कम होता है।

नाइट्रोजन गैस: आपको अपनी बाइक के टायर्स में नाइट्रोजन गैस की फिलिंग करवानी चाहिए, गर्मियों के दिनों में ये आपकी बाइक के टायर्स को फिट रखती है जिससे बाइक अच्छा माइलेज देती है। दरअसल नाइट्रोजन गैस टायर्स को गर्म होने से बचाती है।

इकॉनमी मोड: इकॉनमी मोड हर बाइक के लिए बेहद जरूरी होता है। हर बाइक के स्पीडोमीटर में इकॉनमी मोड मार्क किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस मोड में बाइक चलाने से आपकी बाइक ज्यादा माइलेज देती है।

इंजन ऑफ करना है जरूरी: बहुत से लोग इसलिए सिग्नल्स पर बाइक को बंद नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे ज्यादा फ्यूल खर्च होगा जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि बाइक बंद करके आप कहीं ज्यादा फ्यूल बचा सकते हैं और प्रदूषण को भी कम कर सकते हैं।

अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपकी बाइक का माइलेज बढ़ जाएगा और आपके पेट्रोल खर्च में कमी जरूर आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.