Move to Jagran APP

फेस अनलॉक और 5G कनेक्टिविटी के साथ AI से लैस होंगी ये फ्यूचर कारें

CES 2018 में स्टार्ट अप से लेकर टोयोटो, हुंडई और किया मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के कॉन्सेप्ट पेश किए गए हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 10 Jan 2018 12:19 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2018 05:08 PM (IST)
फेस अनलॉक और 5G कनेक्टिविटी के साथ AI से लैस होंगी ये फ्यूचर कारें
फेस अनलॉक और 5G कनेक्टिविटी के साथ AI से लैस होंगी ये फ्यूचर कारें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अमेरिका के लास वेगास में 9 जनवरी से शुरू हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक शो 2018 (CES 2018) के दौरान ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए कई अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी पेश की गईं। इनमें सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर ध्यान दिया गया। स्टार्ट अप से लेकर टोयोटो, हुंडई और किया मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के कॉन्सेप्ट पेश किए जिन्हें CES 2018 के दौरान काफी प्रतिक्रियाएं मिली। आज हम आपको अपनी इस खबर में उन्हीं इलेक्ट्रिक व्हीकल के कॉन्सेप्ट के बारे में बताने जा रहे हैं...

loksabha election banner

हुंडई ने पेश की नेक्सो फ्यूल सेल SUV:

हुंडई मोटर इंडिया ने अपनी नई फ्यूल सेल SUV नेक्सो को CES 2018 के दौरान पेश किया। इसके साथ ही कंपनी ने एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) का भी खुलासा किया। नेक्सो हुंडई के इको-व्हीकल रेंज का फ्लैगशिप मॉडल होगा। हुंडई 2025 तक दुनियाभर में 18 इको-फ्रेंडली मॉडल्स उतारने की योजना बना रही है। नेक्सो FCEV हुंडई की सेकेंड जनरेशन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल है। इसे बाजार में 2018 के शुरुआत में ही उतार दिया जाएगा।

कंपनी के मुताबिक नेक्सो में 135 किलोवाट की बड़ी बैटरी लगाई गई है, जो 120kW की पावर और 394Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में इस कार को 9.5 सेकंड़ का समय लगता है।

टोयोटा ई-पैलेट कॉन्सेप्ट कार:

टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन ने भी CES 2018 के दौरान अपनी ई-पैलेट कॉन्सेप्ट व्हीकल को पेश किया है। कंपनी ने इसे फ्यूचर मल्टी-मोड ट्रांसपोर्ट और बिजनेस एप्लीकेशन के लिए डिजाइन किया है। ई-पैलेट को टोयोटा ने मोबिलिटी सर्विस प्लेटफॉर्म (MSPF) पर डेवेलप किया है। कंपनी ने पहले ही अपनी ई-पैलेट को लॉन्च किया है जिसमें अमेजन, DiDi, माज्दा, पिज्जा हट और उबर की हिस्सेदारी रही है। ई-पैलेट कॉन्सेप्ट में ऑटोमैटेड ड्राइविंग सिस्टम को इस्टॉल किया जाएगा। इसके साथ ही सेफ्टी के तौर पर इसमें टोयोटा की गार्जियन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। ई-पैलेट कॉन्सेप्ट एक मिनी बस है। टोयोटा ने इसमें तीन लंबाई दी हैं जो 13 फीट से लेकर 23 फीट तक है। कंपनी इसे अमेरिका के साथ-साथ कई देशों में टेस्टिंग के लिए उतारेगी। इसके साथ ही इस मिनी बस को 2020 में टोक्यो ओलंपिक गैम्स के दौरान देखा जा सकता है।

बाइटॉन ने पेश की फेस से अनलॉक होने वाली इलेक्ट्रिक कार:

चीन के एक स्टार्टअप ने ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए फ्यूचर संडे का विजन CES 2018 में पेश किया है। कंपनी इस अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस कार को वैश्विक बाजार में अगले साल उतारेगी। इस कार की शुरुआती कीमत 45,000 डॉलर (करीब 28.57 लाख रुपये) होगी। बाइटॉन द्वारा पेश की गई इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट में व्हील्स पर कंप्यूटिंग डिवाइस और डिजिटल लाउंज फीचर वाली पैनोरामिक डिसप्ले दी गई है जो नेविगेशन को विस्तार से दिखाती है। इसके अलावा इंटरटेनमेंट और हैल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम भी दिया गया है।

बाइटॉन की कार इंसान के फेस से अनलॉक की जा सकेगी और ड्राइवर के वॉयस कमांड पर काम करेगी। वॉयस कमांड अमेजन एलेक्सा, टच और गेस्चर से के साथ काम करेगा। इसके साथ ही इसमें 5G कनेक्टिविटी की सुविधा भी दी जाएगी जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ काम करेगा। बाइटॉन के मुताबिक यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 500 किलोमीटर का सफर तय करेगी और इसे फास्ट चार्जिंग की मदद से 15 से 30 मिनट में फुल चार्ज होगी।

किया निरो EV कॉन्सेप्ट भी हुआ पेश:

किया ने CES 2018 में अपनी निरो का इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) कॉन्सेप्ट पेश किया। इसमें नई 64-kilowatt-hour की बैटरी लगी है जो 384 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है। इस कार में 150 किलोवाट वाली 200 हॉर्स पावर की इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है। यह कार शेवरले बोल्ट EV जैसी ही है। बोल्ट में भी 150 किलोवाट वाली इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है। फीचर्स के तौर पर किया ने निरो EV कॉन्सेप्ट के इंटीरियर को पूरी तरह डिजिटल बनाया है जो काफी चौड़ा और हॉरिजॉन्टल लेआउट में स्मूथ सर्फेस दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.