नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान कार कंपनियों ने भविष्य की इलेक्ट्रिक कारों को पेश किया। भारत सरकार भी कारों को इलेक्ट्रिफाई करने की तलाश कर रही है, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिल पाई है। अब सरकार ने कार कंपनियों के आगे 2030 की एक समय सीमा निर्धारित कर दी है, जिसके चलते हर कंपनी ने इस इवेंट के दौरान अपनी इलेक्ट्रिक मॉडल्स को पेश किया। हम आपको अपनी खबर में उन्हीं कारों के बताने जा रहे हैं जिन्हें ऑटो एक्सपो में पेश किया गया।

1. मर्सिडीज ईक्यू कॉन्सेप्ट

ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज अपनी फ्यूचर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को पेश किया है। इस कार का नाम ईक्यू कॉन्सेप्ट है। आपको बता दें इसे सबसे पहले 2016 में हुए पेरिस मोटर शो के दौरान पेश किया गया था। यह कंपनी की इलेक्ट्रिक सब-ब्रांड ईक्यू है। यह इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट 400bhp की पावर और एक बार फुल चार्ज होने पर 500km तक का सफर तय करेगी। कंपनी ने कार के एक्सल के बीच लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जिसे डेलमर ने डिजाइन किया है। 0 से 100 किमी का सफर तय करने में इस कार को 5 सेकंड़ का वक्त लगता है।

2. टाटा रेसमो इलेक्ट्रिक

इस कार का स्पोर्टी और अलग डिजाइन लोगों को काफी आकर्षक लगा। ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस करने से पहले कंपनी ने इसे 2017 जेनेवा मोटर शो में पेश किया था। यह कॉन्सेप्ट काफी छोटा और इसमें बटरफ्लाइ डोर लगाए गए हैं। सबसे खास बात यह है कि रेसमो ने भारत में पहली शुरुआत एक इलेक्ट्रिक व्हीकल की आड़ में की है।

3. हुंडई आयोनिक

ऑटो एक्सपो 2018 में हुंडई ने भी अपनी इलेक्ट्रिक कार आयोनिक को पेश किया। भारत में लॉन्च होने वाली हुंडई की आयोनिक को फुल-इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च किया जाएगा। इस कार में 28kWh लिथियम इऑन पोलिमर बैटरी लगा होगा जो 118 बीएचपी का पावर और 295Nm टॉर्क देगा। एक बार फुल चार्ज करने पर ये कार 200 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। 0-100 किमी की रफ्तार पकड़ने में इसे 10.2 सेकंड़ का वक्त लगता है। इस कार की टॉप स्पीड 165kmph है।

4. रेनो ट्रेजर कॉन्सेप्ट

ट्रेजर 2010 में डीजायर कॉन्सेप्ट कार के साथ उजागर की गई डिजाइन की स्ट्रैटेजी से प्रेरित है। इसके स्टाइल के चिन्ह अब रेनो कैप्चर समेत मॉडलों की संपूर्ण श्रृंखला में देखे जा सकते हैं। ट्रेजर 4.7 मीटर लंबी, 2.18 मीटर चौड़ी और 1.08 मीटर ऊंची है, और ये उत्कृष्ट अनुपात ड्राइविंग के आनंद को और भी बेहतर बना देते है। ट्रेजर की मोटर रेनो ई.डैम्स से प्राप्त किया गया है, जो फॉर्मूला ई टीम्स के विश्व खिताब की दो बार विजेता रह चुकी है। ट्रेजर में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जो 350PS की पावर और 380Nm का टॉर्क देती है। मोटर को अलग-अलग बैटरी से पावर मिलती है।

ट्रेजर कॉन्सेप्ट के केबिन में रेड लैदर का इस्तेमाल हुआ है। रेनॉ ने इसे फ्रांस की कंपनी केईआईएम-साइकिल के साथ मिलकर तैयार किया गया है। इसके डैशबोर्ड पर बड़े एल शेप वाली डिस्प्ले दी गई है। स्टीयरिंग पर तीन डिस्प्ले लगी है, जिनसे सभी फंक्शन को कंट्रोल किया जा सकता है। यही टेक्नोलॉजी जीटी कॉन्सेप्ट में भी दी गई है।

5. BMW i3s

BMW ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी पावरफुल इलेक्ट्रिक हैचबैक i3S को पेश किया। कार में लिथियम-आयन बैटरी लगाई गई है, जिसकी क्षमता 33.2kWh है और कंपनी के दावे के मुताबिक यह 280km तक का सफर तय कर लेगी। इस कार में 184hp की पावर और 270Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

6. सुजुकी ई-सर्वाइवर

मारुति सुजुकी ने आज ऑटो एक्सपो में e-Survivor Concept कॉन्सेप्ट पेश किया है। e-Survivor Concept बताता है कि कंपनी देश में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर कितना गंभीर है। दरअसल कंपनी अपने इस मॉडल के जरिए राइडर्स के अनुभव को एक अलग स्तर पर ले जाना चाहती है। यह एक कॉम्पैक्ट SUV डिजाइन कॉन्सेप्ट है और इसे भविष्य की सभी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया है। कंपनी ने इस कॉन्सेप्ट को F.A.C.E नाम दिया है। यानी फोर व्हील ड्राइव है, ऑटोनॉमस, कनेक्टेड और इलेक्ट्रिक। मारुति के मुताबिक इस गाड़ी में ऑटोमैडिक ड्राइविंग की व्यवस्था दी गई है, यानि इसके लिए ड्राइवर की जरूरत भी नहीं है।

मारुति सुजुकी के मुताबिक ई-सर्वाइवर में नैविगेशन सिस्टम, ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए बड़ी स्क्रीन दी गई है। यह कार कैमरे से लैस है और इनसे खींची जाने वाली तस्वीरों को गाड़ी के मॉनिटर पर आसानी से देखा जा सकेगा।

7. Uniti इलेक्ट्रिक कार

Uniti ने अपनी पहली फुली इलेक्ट्रिक कार को ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया। शोकेस के दौरान अपने खूबसूरत डिजाइन के चलते इस कार ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा। यह कार जल्द ही भारत की सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी। 1000 रुपये लेकर कंपनी इस कार की प्री-बुकिंग भी शुरू कर रही है। uniti ने अपनी पहली फुली यानी शत प्रतिशत इलेक्ट्रिक कार को ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया। शोकेस के दौरान अपने खूबसूरत डिजाइन के चलते इस कार ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा। यह कार जल्द ही भारत की सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी।

इसकी बैटरी महज 30 मिनट में ही चार्ज हो सकती है। एक बार बैटरी के फुल चार्ज होने पर इसे 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। कंपनी ने इसकी शुरूआती कीमत 7 लाख 14 हजार रुपये (एक्स शोरूम) तय की है। 

Posted By: Ankit Dubey