Move to Jagran APP

भारत में नहीं ला सकते 5 से 6 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक कार: मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी ने कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक कारों को 5 से 6 लाख रुपये में लॉन्‍च कर पाना लगभग नामुमकिन है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 05 Feb 2018 03:31 PM (IST)Updated: Mon, 05 Feb 2018 03:31 PM (IST)
भारत में नहीं ला सकते 5 से 6 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक कार: मारुति सुजुकी
भारत में नहीं ला सकते 5 से 6 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक कार: मारुति सुजुकी

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 2020 तक भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी। जब से कंपनी ने इसकी घोषणा की है तब से ही बाजार में इसकी कीमत और फीचर्स के बारे में चर्चाएं शुरू हो गई हैं। ज्यादा तर लोग यही मान रहे हैं कि बाकी मॉडल्स की तरह मारुति की इलेक्ट्रिक कार भी सस्ती ही होगी। हालांकि, इस बीच मारुति की ओर से बयान आया है जिसने सभी को चौंका दिया है। मारुति सुजुकी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और मैनेजिंग डायरेक्‍टर केनिची आयूकावा ने कहा है कि भारत में इलेक्ट्रिक कार के लिए सबसे महंगा कम्पोनेंट इसकी बैटरी है। ऐसे में भारत में इलेक्ट्रिक कारों को 5 से 6 लाख रुपये में लॉन्‍च कर पाना लगभग नामुमकिन है।

loksabha election banner

मारुति ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए टोयोटा से मिलाया हाथ:

मारुति सुजुकी 2020 में इलेक्ट्रिक कार लॉन्‍च करने के लिए मारुति ने टोयोटा से हाथ मिलाया है। इसके लिए मारुति ने गुजरात में लिथियम आयन बैटरी बनाने वाली फैक्ट्री पर काम शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि मारुति कुछ वर्षे पहले ही गुजरात में ही कारों की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्‍थापित किया है। बीच में कुछ ऐसी भी खबरें आ रही थीं कि मारुति आने वाले समय में टोयोटा के सहयोग के बिना ही अकेले‍ ही इलेक्ट्रिक कार पेश कर सकती है।

हुंडई भी पेश करेगी इलेक्ट्रिक कार:

हुंडई मोटर इंडिया ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान इकोनिक रेंज में अपनी पूरी तरह इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल्स को पेश करेगी। कोरियन कंपनी भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार 2019 को लॉन्च करेगी, यह मारुति सुजुकी के लॉन्च से एक साल पहले है। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि यह कार कौन सी होगी। माना जा रहा है कि कंपनी अपनी इकोनिक ईवी सेडान कार या कोना SUV का इलेक्ट्रिक वर्जन पहले लॉन्च कर सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.