Move to Jagran APP

बढ़ाना चाहते है अपनी कार की उम्र तो रखें इन बातों का खास ख्याल,नहीं होगा नुकसान

अगर आप चाहते हैं आपकी गाड़ी काफी बेहतरीन प्रदर्शन करें तो इसके लिए सबसे जरूरी है एक बेहतरीन ऑयल का कार में होना। हमेशा बैटरी पोछने के लिए आप एक नम कपड़े का उपयोग करें और बैटरी पोस्ट या टर्मिनल को साफ करें

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 09:15 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 09:15 AM (IST)
बढ़ाना चाहते है अपनी कार की उम्र तो रखें इन बातों का खास ख्याल,नहीं होगा नुकसान
बढ़ाना चाहते है अपनी कार की उम्र तो रखें इन बातों का खास ख्याल,नहीं होगा नुकसान

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। अगर आप भी कार के मालिक है और चाहते है की कार मेंटेनेंस पर आपको हजारों का नुकसान न सहना पड़े तो आज ही इन बातो को अपना ले। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए है जिन्हे जानकर आप अपनी कार की लाइफ तो बढ़ा लेंगे, इसके साथ ही आपके जेब पर अधिक खर्च का बोझ भी नहीं आएगा, चलिए एक-एक कर समझते है।

loksabha election banner

नियमित रूप से टायर के दबाव  को चेक करें

आपके वाहन के लिए सबसे जरूरी है फिट टायर होना। इसलिए हर दिन अपने टायर के दबाव को चेक करें टायर के सही होने से कार माइलेज भी अधिक देगी। इसके साथ ही अगर कोई टूट-फूट होगी भी  तो आप इसे तुरंत देखते हुए ठीक भी करा सकते हैं। ऐसे में आप अपने टायर को फटने से या फिर किसी और दुर्घटना होने से भी बचा सकते हैं। हर बार  जब आप ईंधन भरते हैं तो टायरों को ताजा करने के लिए अपना 1 मिनट जरूर दे उसी समय इसको भी चेक कर ले।

ऑयल और ऑयल फ़िल्टर बदलें

अगर आप चाहते हैं आपकी गाड़ी काफी बेहतरीन प्रदर्शन करें तो इसके लिए सबसे जरूरी है एक बेहतरीन ऑयल का कार में होना। जी हां अगर आप लोग कोई लोकल ऑयल इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके कार के माइलेज पर काफी प्रभाव देखने को मिलता है इसके साथ ही आपको समय-समय पर ऑयल फिल्टर को भी बदलते रहना चाहिए। वही हर महीने ब्रेक फ्लुइड की जांच करें, मास्टर सिलेंडर के ढक्कन को खोलने से पहले ही उसमें से गंदगी साफ कर लें।

बैटरी की करे समय-समय पर रखरखाव

हमेशा बैटरी पोछने के लिए आप एक नम कपड़े का उपयोग करें और बैटरी पोस्ट या टर्मिनल को साफ करें। नम कपड़े के इस्तेमाल से आपको करेंट भी लगता। हमेशा इग्निशन बंद होने पर कार को ऑन रखने से बचें, यह बैटरी की लाइफ को नुकसान पहुंचाता है।

कार के इंजन का रखें ख्याल

कार के इंजन को हमेशा बेहतरीन तरीके से रखने के लिए सबसे पहले आपको एक स्वच्छ ईंधन का उपयोग करना होगा इसके साथ एक कार के इंजन को अतिरिक्त रूप से साफ रखने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा पर इस समय-समय पर बाहरी रूप से भी साफ करना होगा।  क्योंकि  धूल और मलबे के साथ रिसाव इंजन को हानि पहुंचा सकता है इसलिए गंदगी को पोंछने के लिए किसी भी इंजन क्लीनर का इस्तेमाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.